ब्राजील की अदालत ने फाउल-माउथ बोलसनारो वीडियो जारी किया

0


मीडिया प्लेबैक आपके डिवाइस पर असमर्थित है

मीडिया कैप्शन‘मैं अपने परिवार के खराब होने का इंतजार नहीं करूंगा’

ब्राजील के सुप्रीम कोर्ट ने एक वीडियो जारी किया है जिसमें राष्ट्रपति जायर बोलसनारो ने निराशा व्यक्त करते हुए लिखा है कि वह सुरक्षा अधिकारियों को बदलने में असमर्थ थे और अपने परिवार की रक्षा करने की कसम खा रहे थे।

वीडियो में आरोपों की जांच का एक हिस्सा है कि राष्ट्रपति ने संघीय पुलिस के वरिष्ठ सदस्यों को बदलने का प्रयास किया।

श्री बोल्सनारो किसी भी गलत काम से इनकार करते हैं।

बढ़ते राजनीतिक संकट के बीच चिंता का विषय है कि ब्राजील कोरोनोवायरस महामारी का अगला केंद्र हो सकता है।

शुक्रवार को देश में 1,001 नई मौतें दर्ज की गईं, जिससे इसकी कुल संख्या 21,048 हो गई, और यह दुनिया में 330,000 से अधिक मामलों में दूसरी सबसे बड़ी संख्या है।

  • रोग ब्राजील के अमेज़ॅन के दिल में वनों की कटाई से मिलता है
  • ‘अनडोजिटेड वायरस धमाका ’ब्राजील को चौपट कर देता है

सार्वजनिक रूप से संकट से निपटने के सार्वजनिक रूप से असहमत होने के बाद दो स्वास्थ्य मंत्रियों ने एक महीने के भीतर अपने पद छोड़ दिए हैं।

वीडियो में बोल्सनारो क्या कहता है?

अप्रैल में फिल्माए गए एक्सक्लूसिव-लेड फुटेज में अपने कैबिनेट को संबोधित करते हुए, श्री बोल्सनारो कहते हैं: “मैंने आधिकारिक तौर पर रियो डी जनेरियो में अपने सुरक्षा लोगों को बदलने की कोशिश की है, और मैं करने में सक्षम नहीं था। यह खत्म हो गया है। मैं इंतजार नहीं करूंगा। मेरे परिवार या मेरे दोस्तों से पंगा लेना।

“अगर कोई कानून प्रवर्तन अधिकारी को नहीं बदल सकता है, तो कोई मालिक बदल सकता है। यदि उसका मालिक नहीं है, तो मंत्री।”

ब्राजील के सरकारी वकील पूर्व न्याय मंत्री सर्जियो मोरो द्वारा लगाए गए आरोपों की जांच कर रहे हैं कि श्री बोल्सनारो ने संघीय पुलिस के प्रमुख को निकाल दिया क्योंकि वह किसी व्यक्ति की भूमिका चाहते थे जो उन्हें पुलिस खुफिया रिपोर्ट प्रदान करेगा।

राष्ट्रपति के बेटे की कथित गलत काम की जांच चल रही है। उनमें सीनेटर फ्लावियो बोल्सोनारो शामिल हैं, जिनकी कथित भ्रष्टाचार की जांच की जा रही है।

फुटेज जारी करने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए, श्री बोल्सोनारो ने फेसबुक पर लिखा कि वह अपनी निजी सुरक्षा के सदस्यों और वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों का उल्लेख कर रहे थे। “संघीय पुलिस में हस्तक्षेप का कोई संकेत नहीं था,” उन्होंने कहा।

ब्राज़ील के लोग इस वीडियो को देखने के लिए इतने बेताब थे कि जब इसे रिलीज़ किया गया, तो सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट क्रैश हो गई। कैबिनेट की बैठक पिछले महीने फिल्माई गई थी और राष्ट्रपति द्वारा की गई अभद्र टिप्पणी से अटे पड़े थे।

वीडियो में व्यापक कैबिनेट के भीतर के रवैये का भी पता चला, जैसे पर्यावरण मंत्री ने सुझाव दिया कि कोरोनवायरस एक अच्छा अवसर था – प्रेस दूसरे तरीके से – अमेज़ॅन में नियमों को सरल बनाने के लिए।

यह जानकारी निस्संदेह विस्फोटक है लेकिन यह सबसे बुरे समय में ब्राजील को एक राजनीतिक संकट में डाल देता है, जब इसके बजाय देश पर कब्जा करने वाले वायरस को नियंत्रित करने की कोशिश पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होती है।

राजनीतिक संकट कैसे आया?

श्री मोरो, पूर्व न्याय मंत्री, श्री बोल्सनारो ने संघीय पुलिस प्रमुख मौरिसियो वेलेक्सीओ – श्री मोरो के सहयोगी – निर्णय का कारण बताए बिना पिछले महीने पद छोड़ दिया।

एक नए संघीय पुलिस प्रमुख को स्थापित करने की इच्छा रखने वाले राष्ट्रपति पर आरोप लगाते हुए, जो उन्हें खुफिया रिपोर्ट प्रदान करेगा, उन्होंने कहा कि ऐसी जानकारी प्रदान करना “संघीय पुलिस का काम नहीं है”।

मीडिया प्लेबैक आपके डिवाइस पर असमर्थित है

मीडिया कैप्शनबोलसनारो ने ब्राजील में वायरस को कैसे जवाब दिया है

दिनों के बाद, ब्राजील के शीर्ष सरकारी वकील ने श्री मोरो द्वारा लगाए गए आरोपों की जांच के लिए मंजूरी का अनुरोध किया।

श्री मोरो ब्राजील में एक लोकप्रिय व्यक्ति हैं। वह एक पूर्व न्यायाधीश हैं, जिन्होंने देश की सबसे बड़ी भ्रष्टाचार विरोधी जांच का निरीक्षण किया, जिसमें अरबों डॉलर की रिश्वत को उजागर किया और दर्जनों हाई-प्रोफाइल कारोबारी नेताओं और राजनेताओं को दोषी ठहराया।

उनके इस्तीफे की घोषणा के बाद ब्राजील भर के शहरों में पॉट-बैंगिंग विरोध की आवाज़ सुनाई दी।

छवि कॉपीराइट
रायटर

तस्वीर का शीर्षक

सर्जियो मोरो को सरकार में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति के रूप में देखा गया था



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here