यूरोप की कला दुनिया कैसे अपने दरवाजे खोल रही है

0


छवि कॉपीराइट
एनरिको फोंटोलन / पलाज़ो बारबेरिनी

तस्वीर का शीर्षक

Caravaggio-Narcissus अपनी कारवागियो-बर्नचेन प्रदर्शनी के हिस्से के रूप में रिज्स्कम्यूज में प्रदर्शित है।

यूरोप के कुछ प्रसिद्ध कला संग्रहालय कोविद -19 महामारी के लिए मार्च में बंद होने के बाद फिर से खुल रहे हैं लेकिन यह हमेशा की तरह व्यवसाय से दूर होगा।

इनमें से अधिकांश संग्रहालयों और दीर्घाओं के लिए, आगंतुक संख्या को सीमित करने, सफाई प्रक्रियाओं को तेज करने और सभी टिकटों को अग्रिम में ऑनलाइन खरीदने के लिए जोर देने की बात होगी।

आम तौर पर साल के इस समय में एम्स्टर्डम के विशाल और विश्व प्रसिद्ध रिज्क्सम्यूजियम में प्रतिदिन 12,000 दर्शक आते हैं।

छवि कॉपीराइट
गेटी इमेजेज

तस्वीर का शीर्षक

फरवरी में बिलबाओ के गुगेनहाइम के बाहर प्रदर्शन पर लुईस बुर्जुआ की मैमन मूर्तिकला

इस सप्ताह से यह संख्या सख्ती से एक दिन में 2,000 तक सीमित हो जाएगी। लेकिन सप्ताह के अवांछित समापन के बाद संग्रहालय के निदेशक टैको डिबबिट्स को एक सीमित पैमाने पर भी फिर से खुलने की खुशी है।

यूरोप के आसपास की कई प्रमुख सार्वजनिक दीर्घाओं ने जून के आगमन का निर्णय लिया है, यदि सही तरीके से दरवाजे नहीं खोलना है तो कम से कम उन्हें बहुत सावधानी से खोलें।

एम्स्टर्डम के वान गाग संग्रहालय और रेम्ब्रांट हाउस भी इस सप्ताह फिर से खुलेंगे। डिबिट्स का कहना है कि डच संग्रहालयों को खोलने का निर्णय सरकार की नीति का विषय है।

छवि कॉपीराइट
गेटी इमेजेज

तस्वीर का शीर्षक

बिलबाओ में ललित कला संग्रहालय, गुगेनहाइम के साथ अपने शुरुआती कार्यक्रम का समन्वय कर रहा है

“लेकिन मुझे लगता है कि हम सभी को लगा कि नीदरलैंड के लोगों को अपने संग्रहालयों को वापस देने का समय आ गया है, जो बहुत प्यार करते हैं। रिज्क्सम्यूजियम हमारे सामान्य घंटों के साथ खुला है, हालांकि मुझे लगता है कि अब बहुत सारे पर्यटक नहीं होंगे।

“हर मामला अलग है, न केवल नीदरलैंड में, और हम सभी को आगंतुकों के लिए एक सुरक्षित अनुभव प्रदान करने के लिए अपना रास्ता खोजना होगा। मुझे लगता है कि लगभग सभी संग्रहालय आगंतुकों को अग्रिम में टिकट खरीदने और उनके द्वारा दिए गए स्लॉट को रखने के लिए आग्रह करेंगे। ऑनलाइन।

छवि कॉपीराइट
गेटी इमेजेज

तस्वीर का शीर्षक

सिस्टिन चैपल सामान्य के रूप में व्यस्त नहीं होगा और फेस मास्क पहनना होगा

“लेकिन एक बार जब आप हमारे संग्रहालय में होते हैं तो आप मुफ्त में घूमने में सक्षम होते हैं और हम जानबूझकर अपने आगंतुकों को लगभग 20% रखते हैं जो वे सामान्य रूप से होते हैं। आपको अभी भी अन्य लोगों से 1.5 मीटर की दूरी पर रखना है लेकिन हम अनुभव बनाना चाहते थे। संग्रहालय जितना संभव हो उतना सामान्य है। ”

इस सप्ताह में अन्य महत्वपूर्ण स्थानों को फिर से खोलना उत्तरी स्पेन में फ्रैंक गेहरी द्वारा डिजाइन किया गया गुगेनहेम बिलबाओ है। यह भी मार्च के मध्य से बंद हो गया है।

प्रारंभ में यह केवल 2:00 दिनों से खुलेगा, लेकिन यह शहर के ललित कला संग्रहालय के साथ समन्वय कर रहा है जो गुगेनहाइम बंद होने पर खुला रहेगा। इसके पुराने लेकिन बहुत छोटे चचेरे भाई, वेनिस में पेगी गुगेनहाइम संग्रह भी इस सप्ताह से फिर से खुला है।

और रोम में यूरोप की महान सांस्कृतिक झलकियों में से एक पर्यटकों द्वारा एक बार फिर देखी जा सकती है – सिस्टिन चैपल, जिसकी छत को माइकल एंजेलो ने 1508 से चित्रित किया था।

अभी के लिए आगंतुकों को फेस मास्क की आवश्यकता होगी और वेटिकन म्यूजियम में प्रवेश करने पर उनका तापमान लिया जाएगा। वैटिकन के अधिकारियों का कहना है कि मदद के लिए स्वास्थ्य कार्यकर्ता होंगे।

छवि कॉपीराइट
गेटी इमेजेज

तस्वीर का शीर्षक

डेनमार्क के लुसियाना संग्रहालय में आगंतुकों ने महामारी से बहुत पहले एक मैटिस प्रदर्शनी का आनंद लिया

आधुनिक कला की यूरोप की सबसे भव्य रूप से स्थित दीर्घाओं में से एक कोपेनहेगन से एक घंटे के भीतर डेनमार्क के लुइसियाना संग्रहालय है, जो स्वीडन के पानी को देख रहा है। यह शुक्रवार को फिर से खुल गया।

यह एक बाहरी मूर्तिकला पार्क से लाभान्वित करता है, साथ ही अंदर प्रदर्शित करता है और पिछले सप्ताह प्रधान मंत्री मेटे फ्रेडरिकसेन द्वारा फिर से खोला गया था।

लगभग सभी संग्रहालयों की तरह जो इस सप्ताह को फिर से खोलते हैं, यह चाहते हैं कि लोग ऑनलाइन बुकिंग करें।

लेकिन संग्रहालय के जान ह्य्बर्टज गोरिके कहते हैं कि आगंतुक संख्या आम तौर पर 2,500 होती है।

छवि कॉपीराइट
गेटी इमेजेज

तस्वीर का शीर्षक

लौवर अगले महीने खुलता है

“तो हम लोगों को पहले से ही बुक न करने पर भी पाने की कोशिश करेंगे। मुझे लगता है कि फिर से खुलने वाले सभी संग्रहालय पहले हफ्तों के माध्यम से एक रास्ता खोजने जा रहे हैं, यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहे हैं कि आगंतुकों को यथासंभव अच्छा अनुभव हो। “

पेरिस में लौवर, संभवतः दुनिया का सबसे प्रसिद्ध कला संग्रहालय है, बंद रहता है लेकिन यह 6 जुलाई को खुलने वाला है। पूर्वी फ्रांस में लौवर लेंस, इस सप्ताह से फिर से शुरू होता है।

ये सभी परिवर्तन अनंतिम हैं: अगर कोविद -19 फिर से चरम पर पहुंचना शुरू हो जाता है तो यह संभव है कि इनमें से कुछ या फिर से खुल जाएं। और कई स्थानों पर आने वाले महीनों के लिए प्री-बुकिंग के बिना इन संग्रहालयों का दौरा करना कठिन या असंभव रहेगा।

लेकिन इस हफ्ते कुछ यूरोपीय देशों में कला दीर्घाओं और संग्रहालयों में आखिरी बार जश्न मनाने के लिए कुछ है।


हमारा अनुसरण इस पर कीजिये फेसबुक या ट्विटर पर @BBCNewsEnts। यदि आपके पास कहानी का सुझाव ईमेल है



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here