Aarogya Setu Mobile App|कोरोनावायरस फैलने पर अंकुश लगाने के लिए How to download, set-up and use & other App

Aarogya Setu आपके मूवमेंट को ट्रैक करता है और सूचित करता है कि क्या आप कोरोनोवायरस के लिए किसी सकारात्मक परीक्षण के संपर्क में आए हैं सरकार ने हाल ही में स्मार्टफोन की ब्लूटूथ और स्थान सेवाओं का उपयोग करके लोगों को उपन्यास कोरोनावायरस के अनुबंध के जोखिम की पहचान करने में मदद करने के लिए आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा विकसित, ऐप 10 भारतीय और अंग्रेजी का समर्थन करता है।

ऐप क्रमशः एंड्रॉइड और आईओएस मोबाइल प्लेटफॉर्म के लिए Google के प्ले स्टोर और ऐप्पल ऐप स्टोर पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है। ऐप ने अकेले एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म पर 10 मिलियन से अधिक डाउनलोड किए हैं।

आरोग्य सेतु उपयोगकर्ताओं के आंदोलन को ट्रैक करता है और उन्हें सूचित करता है कि क्या वे कोरोनवायरस के लिए परीक्षण किए गए किसी व्यक्ति के संपर्क में आ सकते हैं। आंदोलनों को ट्रैक करने के लिए, ऐप ने फोन की स्थान सेवाओं का उपयोग किया। अन्य उपकरणों के साथ संवाद करने के लिए, यह फोन की ब्लूटूथ कनेक्टिविटी का उपयोग करता है। एप्लिकेशन डेटा एकत्र करता है और इसे फोन की इंटरनेट कनेक्टिविटी का उपयोग करके सरकारी सर्वर को भेजता है। पूरी प्रक्रिया पृष्ठभूमि में चलती है और उपयोगकर्ता को सूचित किया जाता है कि वह कोरोनोवायरस पॉजिटिव व्यक्ति के करीब आया है।

भारत और दुनिया भर में कोरोनोवायरस के मामलों की बढ़ती संख्या लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण चिंता का विषय बन गई है। भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, भारत में कुल मामलों की संख्या 1,965 और मृत्यु का आंकड़ा गुरुवार तक 50 तक पहुंच गया है।

सभी राज्यों में सरकारें संकट से लड़ने के लिए जो भी संभव हो प्रयास कर रही हैं। जबकि देश पहले से ही लॉकडाउन के अधीन है और आपातकालीन हेल्पलाइन सक्रिय हो गए हैं, केंद्र और राज्य सरकारों ने नागरिकों को वर्तमान परिदृश्य से अवगत कराने और उपन्यास कोरोनवायरस के प्रसार को ट्रैक करने के लिए मोबाइल एप्लिकेशन भी विकसित किए हैं।

Steps To setup and use

  • Step 1: Connect the phone to internet
  • Step 2: Go to Play Store and search for app by its name
  • Step 3: Download the app
  • Step 4: Open the app and grant location, Bluetooth and other permissions
  • Step 5: Enter the phone number and verify it by using the one-time password (OTP)
  • Step 6: Complete the set-up by answering the questions, including those related to your travel history, etc.
  • Step 7: Take the assessment before you start using the app

हम आरोग्य सेतु ऐप को डाउनलोड करने की संख्या से प्रभावित हैं। कई राज्यों ने बड़े पैमाने पर ड्रोन का इस्तेमाल किया है। जियो-फेंसिंग प्रयासों ने भी हमें डेटा दिया है, ”पैनल के एक सदस्य ने कहा। “जनसंख्या को डेटा के आधार पर विभिन्न श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है… मूल्यांकन की प्रक्रिया पेशेवरों द्वारा की जा सकती है, लेकिन इसे हमेशा केंद्रीकृत किया जा सकता है और यदि उल्लंघन होते हैं, तो हम हमेशा निगरानी रख सकते हैं। कुल मिलाकर, प्रौद्योगिकी लॉक का फैसला करने की प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होने जा रहा है।

भारत सरकार ने गुरुवार को आधिकारिक तौर पर अपने COVID-19 ट्रैकिंग ऐप, Aarogya Setu को एंड्रॉइड और iOS उपयोगकर्ताओं दोनों के लिए लॉन्च किया। ऐप को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र द्वारा विकसित किया गया है। एप्लिकेशन का उद्देश्य “लगातार” प्रयास “लगातार” नागरिकों को “सर्वोत्तम प्रथाओं और COVID -19 की भागीदारी से संबंधित प्रासंगिक सलाह” के बारे में सूचित करना है।

कोरोनावायरस के लिए केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा विकसित अन्य अनुप्रयोग हैं। इनमें से कई एप्लिकेशन Google Play Store पर उपलब्ध हैं और कुछ अन्य जल्द ही जारी किए जाएंगे। कुछ एप्लिकेशन आपको उन लक्षणों का स्वयं-निदान भी करने देते हैं जिनके लिए आपको एक छोटा सा सर्वेक्षण करने की आवश्यकता होती है। हालाँकि, इससे लोगों में सुरक्षा संबंधी चिंताएँ भी पैदा हुई हैं।

यहां उन 11 ऐप्स की सूची दी गई है, जिन्हें जागरूकता फैलाने और वायरस से लड़ने के एकमात्र उद्देश्य के साथ सरकार द्वारा लॉन्च किया गया है।

Some Other App For Cprona

  1. Aarogya Setu
  2. COVA Punjab
  3. Corona Kavach
  4. Mahakavach
  5. Test Yourself Goa
  6. Test Yourself Puducherry
  7. COVID-19 Quarantine Monitor – Tamil Nadu
  8. Quarantine Watch
  9. Corona Watch
  10. GoK Direct
  11. COVID19 Feedback

1.Arogya setu

Arogya Setu is a mobile application developed by the Government of India to connect essential health services with the people of India in our joint fight against COVID-19. The application is intended to enhance the initiative of the Government of India, particularly the Department of Health, which is able to reach and inform users of the application regarding risks, best practices and relevant advice related to the operation of COVID-19.This application version is compatible with Android 6 and above. The app for version 5 is actively working and will be released soon.

2. COVA Punjab

COVA पंजाब पंजाब सरकार द्वारा विकसित किया गया है और यह Apple App Store और Google Play Store दोनों पर उपलब्ध है। ऐप रियल-टाइम कोरोनवायरस केस, उपाय, रोकथाम और नवीनतम अपडेट भी देता है।

3. Corona Kavach

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा जारी स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के सहयोग से कोरोना कवच किसी भी प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। ऐप की ख़ास बात यह है कि यह कोरोनावायरस संक्रमित लोगों का वास्तविक समय बताता है। ऐप आपको वास्तविक समय के मामलों, सूचना, मौत के मामलों और ठीक किए गए मामलों के बारे में भी अपडेट रखता है।

4. Mahakavach

महाराष्ट्र सरकार के ऐप महाकवच में ट्रेसिंग और संगरोध ट्रैकिंग दोनों हैं। एप्लिकेशन आपके स्थान का उपयोग करने की अनुमति मांगता है। जब आप ऐप खोलते हैं तो कुछ भी स्पष्ट रूप से नहीं कहा जाता है जो इसे कम उपयोग करता है। इसे महाराष्ट्र स्टेट इनोवेशन सोसायटी द्वारा विकसित किया गया है। वास्तव में, ऐप का नाम कहीं भी नहीं है और आपको ‘प्राइवेट किट’ कहने वाले पेज पर ले जाता है।Test

5. Yourself Goa

इनोवेसिसर के सहयोग से गोवा के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा विकसित, टेस्ट योरसेल्फ गोवा ऐप का आधिकारिक विवरण खुद का परीक्षण करना है, जिसमें उपयोगकर्ता कोरोनावायरस लक्षणों का स्व-निदान कर सकते हैं। एप्लिकेशन को स्पष्ट रूप से कहा गया है कि यह चिकित्सा सलाह प्रदान नहीं करता है। आप एक त्वरित सर्वेक्षण ले सकते हैं जिसमें छह बुनियादी प्रश्न हैं जो ‘हां’ या ‘नहीं’ जैसे त्वरित उत्तरों की आवश्यकता है। यात्रा के इतिहास से लेकर वर्तमान लक्षणों तक, यह आपको बताता है कि उनके पास कोरोनोवायरस लक्षण हैं या नहीं। ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।

6. Test Yourself Puducherry

एप्लिकेशन टेस्ट योरसेल्फ गोवा के समान है। एप्लिकेशन उपरोक्त पैटर्न के समान ही कार्य करता है।

7. COVID-19 Quarantine Monitor – Tamil Nadu

यह सुनिश्चित करने के लिए कि तमिलनाडु में होम संगरोध के तहत नागरिक आधिकारिक दिशानिर्देशों का उल्लंघन नहीं करते हैं, राज्य सरकार ने COVID-19 संगरोध मॉनिटर ऐप विकसित करने के लिए Pixxon ऐ सॉल्यूशंस के साथ सहयोग किया। ऐप का उपयोग करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को तमिलनाडु-पंजीकृत मोबाइल नंबर के साथ लॉग इन करना होगा।

8. Quarantine Watch

तमिलनाडु सरकार की COVID-19 संगरोध मॉनिटर ऐप के समान, संगरोध घड़ी कर्नाटक में होम संगरोध के तहत उन लोगों के स्थान पर नज़र रखती है

9. CORONA Watch

कर्नाटक सरकार का एक अन्य ऐप, कोरोना वॉच स्पष्ट रूप से कोरोनोवायरस प्रभावित रोगियों के स्थान और उनके आंदोलन के 14 दिनों के इतिहास को दिखाता है, जो तमिलनाडु ने किया है। ऐप में एक नक्शा भी है जो उन लोगों द्वारा देखे गए स्थानों को दिखाता है जिन्हें बाद में कोरोनवायरस और उस क्षेत्र के लिए सकारात्मक परीक्षण किया गया था जहां नागरिक घर से बाहर रहते हैं।

10. GoK Direct

एक जागरूकता एप्लिकेशन, ऐप Google Play Store और Apple ऐप स्टोर दोनों पर उपलब्ध है। यह एक साधारण कोरोना-न्यूज़ ऐप है।

11. COVID19 Feedback

केंद्र सरकार द्वारा विकसित ऐप को भारत में कोरोनावायरस मामलों से निपटने के लिए विकसित किया गया है। ऐप उन लोगों से फीडबैक लेता है जिनका इलाज चल चुका है।

इस बीच, यह कहा जा रहा है कि अन्य राज्य भी आवेदन पर काम कर रहे हैं। भारत सरकार की आधिकारिक ऐप ‘आरोग्य सेतु’ को देखा जा रहा है और कोई भी यह मान सकता है कि कोविद -19 के बारे में देश में होने वाली हर चीज के बारे में अपडेट रहने में यह हमारी मदद कर सकता है।

Leave a Reply