Connect with us

Chhattisgarh News

जशपुर की ‘गिलोय’ को अपनाइए, इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाइए

Published

on

benefits of giloye in cororna

स्वदेशी चिकित्सा: कोरोनावायरस के समय में छत्तीसगढ़ के जंगलों में पाए जाने वाले गिलोय रोग की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में प्रभावी।

कोरोना संकट से जूझ रहे देश भर के लोगों के लिए यह अच्छी खबर हो सकती है। यह इस अर्थ में है कि कोरोना रोग को रोकने के लिए, सबसे महत्वपूर्ण मानव शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली (प्रतिरक्षा प्रणाली) को मजबूत करना है। यदि आपके शरीर में रोगों से लड़ने की बेहतर क्षमता है, तो कोरोनोवायरस आपके शरीर में नहीं फैलेंगे। अब सवाल यह उठता है कि प्रतिरक्षा कैसे बढ़ाई जाए? तो इससे जंगल में ‘गिलोय’ को मजबूती मिलेगी, जो छत्तीसगढ़ के जशपुर के जंगलों में बहुतायत में पाई जाती है। इसलिए, यह बहुमूल्य हर्बल रामबाण साबित हो सकता है।

https://www.youtube.com/watch?v=xcqcc5SLq5Q

दरअसल, गिलोय का इस्तेमाल कई बीमारियों में किया जाता है। इसके अलावा यह एक बेहतरीन पावर ड्रिंक भी है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने का काम करता है, जिसके कारण कई बीमारियों से सुरक्षा प्रदान की जाती है। वन औषधि रामप्रकाश पांडे ने बताया कि गिलोय जंगली औषधि है। इसे अमृता और गुरिच के नाम से भी जाना जाता है। वैज्ञानिक दृष्टिकोण से, यह एक परजीवी पौधा है। एक पेड़ के तने और शाखा के साथ तेजी से फैलता है। गिलोय का उपयोग करने वाले मानव शरीर में प्रतिरक्षा के उच्च स्तर के कारण, वह आसानी से किसी भी बीमारी का शिकार नहीं हो पाता है। यह वन औषधि जशपुर जिले के जंगलों में बहुतायत में पाई जाती है।

-इस तरह गिलोय का सेवन करें

इसे सीधे गिलोय के तने की आधी उंगली के बराबर तोड़कर अच्छी तरह से साफ करके खाया जा सकता है। अगर कच्चा खाना मुश्किल है, तो इसे भिगोकर रात भर पानी में भिगो दें। सुबह इसे गर्म पानी में उबालकर पानी पीने से भी लाभ होता है।

-एक नीम के पेड़ पर चढ़ाएं लाभकारी

नीम के पेड़ पर गिलोय की बेल का उपयोग अधिक प्रभावी होता है। नीम एक वैज्ञानिक रूप से प्रमाणित एंटी-बायोटिक है, इसलिए जब गिलोय की बेल इस पेड़ पर चढ़ती है, तो यह नीम के रस को अवशोषित कर लेती है। इससे इसकी प्रतिरोधक क्षमता कई गुना बढ़ जाती है।

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 935 other subscribers

Recent Posts

Facebook

Categories

Our Other Site

Trending