Connect with us

Ambikapur News

Ambikapur News – खाद्य मंत्री ने निर्माणाधीन संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय को देश के अन्य विश्वविद्यालयों से बताया अनूठा

Published

on


University: हरियाली बढ़ाने शहर से लगे ग्राम भकुरा स्थित संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय (Saint Gahira Guru vishwavidyalaya) परिसर में रोपे गए पौधे, निर्माण कार्य में तेजी लाने के दिए निर्देश

अंबिकापुर. खाद्य मंत्री अमरजीत भगत (Food Minister) के मुख्य आतिथ्य में भकुरा स्थित संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय परिसर की हरियाली बढ़ाने विश्वविद्यालय एवं वन विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित पौधरोपण कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों-अधिकारियों द्वारा पौधरोपण किया गया।

सर्वप्रथम विश्वविद्यालय परिसर स्थित संत गहिरा गुरु की प्रतिमा पर माल्र्यापण कर पूजा अर्चना की गई। कार्यक्रम के दौरान किसानों को धान पंजीयन के लिए सहायक दस्तावेज के रूप में बी-1 एवं खसरे का वितरण किया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री भगत ने कहा कि संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय का यह परिसर देश के अन्य विश्वविद्यालयों से कई मामले में अनूठा है। परिसर की प्राकृतिक सुंदरता अनुपम है। विश्वविद्यालय परिसर में चल रहे निर्माण कार्यों में प्रगति लाकर ऐसे विकसित करें कि लोग यहां आने को हमेशा उत्सुक हों।

ये भी पढ़े: सीएम के निर्देश पर विवि के कुलपति के खिलाफ जांच शुरु, महिला प्रोफेसर का शारीरिक शोषण समेत लगे हैं ये अन्य गंभीर आरोप

मंत्री ने कहा कि विश्वविद्यालय (Vishwavidyalaya) परिसर में विभिन्न निर्माण कार्यों की धीमी प्रगति है इसमें तेजी लाने की जरूरत है। विश्वविद्यालय के अधिकारी निर्माण से संबंधित विभागों से समन्वय कर महीने में कम से कम एक बैठक जरूर करें ताकि निर्माण कार्यों से संबंधित विभागीय समस्याओं से अवगत होकर उसकी उचित निराकरण की चर्चा हो सके।

उन्होंने कहा कि निर्माण कार्यों में तेजी लाने के लिए जिस विभाग को समस्या हो वह बैठक में अपनी समस्या स्पष्टता से रखें। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे लुण्ड्रा विधायक डॉ. प्रीतम राम ने कहा कि विश्वविद्यालय परिसर की प्राकृतिक छटा विद्यार्थियों के अनुकूल है।

इसे और सुंदर बनाने के लिए अधिक से अधिक मात्रा में पौधरोपण करने की आवश्यकता है। छत्तीसगढ़ राज्य वनौषधि पादप बोर्ड के अध्यक्ष बालकृष्ण पाठक ने कहा कि विश्वविद्यालय परिसर में विगत वर्षों में बड़े पैमाने पर पौधरोपण हुए हैं इससे परिसर की हरियाली बढ़ेगी।

जो पौधे यहां लगाए जा रहे हैं उसकी देखभाल की भी उचित व्यवस्था होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि कोराना वायरस से लडने में औषधीय पौधे कारगर साबित हो रहे हैं। विश्वविद्यालय प्रबंधन इस परिसर में 5 एकड़ जमीन उपलब्ध करा पाए तो पादप बोर्ड की ओर से औषधीय पौधों का रोपण किया जाएगा।

ये भी पढ़े: विवि का प्रथम दीक्षांत समारोह रद्द, नहीं आ पाईं राज्यपाल, मायूस लौटे मेधावी, सीएम को मुख्य अतिथि नहीं बनाए जाने से नाराजगी की बात आ रही सामने

प्रतिवर्ष पौधरोपण करना एक अच्छी पहल
छग श्रम कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष शफी अहमद ने कहा कि विश्वविद्यालय परिसर में प्रतिवर्ष वृक्षारोपण किया जाना एक अच्छी पहल है। विश्वविद्यालय परिसर में रोपे गए पौधों के नाम के साथ उसके गुण-दोषों की भी जानकारी विद्यार्थियों की दी जाए, ताकि इस परिसर के पादपों से वे पूरी तरह अवगत रहें।

खाद्य मंत्री ने निर्माणाधीन संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय को देश के अन्य विश्वविद्यालयों से बताया अनूठा

संत गहिरा गुरु विवि प्रदेश का सबसे खूबसूरत विवि होगा
खाद्य आयोग के अध्यक्ष गुरप्रीत सिंह बाबरा ने कहा कि संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय (Saint Gahira Guru Vishwavidyalaya) प्रदेश का सबसे खूबसूरत विश्वविद्यालय होगा। कार्यक्रम को जिला पंचायत अध्यक्ष मधु सिंह एवं उपाध्यक्ष राकेश गुप्ता ने भी संबोधित किया।

इस अवसर पर सरगुजा रेंज के आईजी रतनलाल डांगी, पुलिस अधीक्षक टीआर कोशिमा, वमनण्डलाधिकारी पंकज कमल, जनपद अध्यक्ष ननकी सिंह, जनपद सदस्य विकास सिंह, सरंपच भकुरा कमला देवी, पार्षद दीपक मिश्रा सहित अन्य जनप्रतिनिधि कर्मचारी अधिकारी उपस्थित थे।

ये भी पढ़े: दीक्षांत समारोह रद्द होने से फूटा छात्र नेताओं का गुस्सा, कुलपति का घेराव कर की नारेबाजी, मांगा इस्तीफा

35 करोड़ की लागत से 12 कार्य
संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय के कुलपति एवं सरगुजा कमिश्नर जिनेविवा किण्डो ने स्वागत उदबोधन में कहा कि विश्वविद्यालय परिसर की हरियाली (Greenery) बढ़ाने के लिए वन विभाग एवं विश्वविद्यालय द्वारा पौधरोपण किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि भकुरा में विश्वविद्यालय का निर्माण कार्य 2018 से प्रारंभ हुआ। यहां 35 करोड़ की अनुमानित लागत से कुल 12 कार्यों का निर्माण कार्य किया जाना है। वर्तमान 4 करोड के कार्य प्रगतिरत हैं।












Source link

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 935 other subscribers

Recent Posts

Facebook

Categories

Our Other Site

Trending