Connect with us

India News

Breaking News- फ्री कोरोना वैक्सीन: क्या BJP ने नई किस्‍म की ‘वेलफेयर पॉलिटिक्‍स’ का आगाज कर दिया है?

Published

on


नई दिल्ली: बिहार भारतीय राजनीति (Indian Politics) के महाकाव्य में से एक है. बिहार चुनाव से जातिगत राजनीति को दूर नहीं किया जा सकता. लेकिन इस बार ऐसा कुछ हुआ है जिसने बिहार की राजनीति की परिभाषा ही बदलकर रख दी है. जातिगत राजनीति के लिए जाना जाने वाला ये राज्य अब बदल रहा है, इस बार किए गए वादे जाति या समुदाय आधारित नहीं हैं बल्कि राजनीतिक दल विकास, रोजगार और स्वास्थ्य की बात कर रहे हैं. यूं कहा जा सकता है कि बिहार में राजनीति की एक नई बयार शुरू हुई है. 

आज भारतीय जनता पार्टी ने अपना घोषणा पत्र जारी किया. जिसमें कहा गया है कि बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के बाद सत्ता में वापस आने पर बिहार के सभी नागरिकों को मुफ्त में कोरोना का टीका दिया जाएगा. इस बात से विपक्षी दल काफी नाराज हैं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भाजपा का घोषणा पत्र जारी किया जिसे पार्टी इन दियों ‘संकल्प पत्र’ कहती है. उन्होंने कहा, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) की स्वीकृति मिलने के बाद कोविड-19 के टीके का बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू होने पर बिहार के लोगों को मुफ्त में टीका दिया जाएगा. इसी के साथ उन्होंने बिहार के लोगों के लिए 19 लाख नौकरियों का वादा भी किया. 

ऐसा करने वाली भाजपा पहली पार्टी
आपको बता दें कि अपने संकल्प पत्र में Covid-19 के वैक्सीन को शामिल करने वाली भाजपा पहली पार्टी है. लेकिन यहां गौर करने वाली बात यह है कि कोविड-19 की वैक्सीन अभी भी ट्रायल फेज में हैं. 

ये भी पढ़ें- राहुल गांधी का BJP पर तंज, ‘कोरोना वैक्सीन कब मिलेगी इसके लिए चुनाव की तारीख देखें’

संकल्प पत्र लॉन्च करते हुए केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, ‘जैसे ही COVID-19 वैक्सीन बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए उपलब्ध होगा, बिहार के प्रत्येक व्यक्ति को मुफ्त में मिलेगा. यह हमारे घोषणा पत्र में उल्लिखित पहला वादा है.’

निर्मला सीतारमण ने पिछली सरकारों पर किया वार
उन्होंने आगे कहा, ‘बिहार में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार के पिछले 15 वर्षों के शासन में राज्य का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) तीन प्रतिशत से बढ़कर 11.3 प्रतिशत हो गया है. बिहार का बजट 2005 के 23 हजार करोड़ रुपये से बढ़कर दो लाख करोड़ रुपये हो गया है, कृषि विकास दर दो प्रतिशत से बढ़कर 8.5 प्रतिशत हो गई, बिजली उत्पादन 22 प्रतिशत से बढ़कर अब 100 प्रतिशत हो गया और प्रति व्यक्ति आय में भी काफी वृद्धि दर्ज की गई. सीतारमण ने कहा कि 2005 से पहले के औद्योगिक उत्पादन का सतत आंकड़ा नहीं मिला है क्योंकि पूर्व की सरकार की प्राथमिकता औद्योगिक विकास नहीं था. राजग सरकार के दौरान प्रदेश की औद्योगिक विकास दर 17 प्रतिशत हो गई है.’

उन्होंने कहा, ‘यह संभव हो पाया है क्योंकि हमारी सरकार ने लोगों के लिए सुशासन को प्राथमिकता दी. लालू यादव के 15 वर्षों के कार्यकाल में केवल 34 प्रतिशत पात्र लोगों को पक्के मकान मिले. लेकिन पिछले 15 वर्षों में 96 प्रतिशत पात्र लोगों को पक्के मकान मिले.’

नीतीश कुमार बिहार को बनाएंगे विकसित राज्य
वित्त मंत्री ने कहा, ‘नीतीश कुमार अगले पांच साल तक बिहार के मुख्यमंत्री बने रहेंगे. उनके शासन में बिहार भारत का एक प्रगतिशील और विकसित राज्य बन जाएगा.

सीतारमण ने राज्य के सभी लोगों से एनडीए को वोट देने और उसकी जीत सुनिश्चित करने की अपील की.

बदल रही बिहार की राजनीति 
आपको बता दें कि इससे पहले बिहार के मुख्य विपक्षी महागठबंधन के नेता तेजस्वी यादव ने बिहार के 10 लाख युवाओं को नौकरी देने का वादा किया था. सरकारी विभागों में खाली पदों के आंकड़ों का हवाला देते हुए तेजस्वी यादव ने कहा कि अगर आरजेडी बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में जीत जाती है, तो वह 10 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी देगी. उन्होंने कहा, ‘अगर लोग राजद पार्टी को मौका देते हैं, तो इन सभी खाली पदों को भर दिया जाएगा.’ उन्होंने कहा कि यह केवल चुनावी वादा नहीं है बल्कि वो बिहारी युवाओं के बारे में सोचते हैं. 

क्या कहते हैं राजनीतिक विश्लेषक? 
राजनीतिक विश्लेषक अमिताभ तिवारी कहते हैं कि अगर BJP के घोषणा पत्र पर गौर किया जाए तो पता चलता है कि बिहार में बीजेपी का लक्ष्य केवल विकास है. 19 लाख नौकरियां प्रदान करना और बिहार को एक आईटी हब बनाना, बिहार में औद्योगिकीकरण लाने के पार्टी के दृष्टिकोण को दर्शाता है.

तिवारी ने आगे कहा कि, ‘नि: शुल्क वैक्सीन का वादा राज्य की राजनीति को बदलने में अहम भूमिका निभाएगा. साथ ही ये जाति और वर्ग की राजनीति को खत्म करने के प्रयास को भी दर्शाता है.’ 



Source link

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 942 other subscribers

Recent Posts

Facebook

Categories

Our Other Site

Trending