Connect with us

India News

Breaking News- DU Cut Off 2020: नहीं लगाने होंगे कॉलेज के चक्कर, घर बैठे होगा एडमिशन, ये है प्रोसेस

Published

on


नई दिल्लीः दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) ने ग्रेजुएशन में एडमिशन के लिए शनिवार (10 अक्टूबर) को पहली कट ऑफ लिस्ट (Cut off List 2020) जारी कर दी है. शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए जारी कट ऑफ लिस्ट में लेडी श्री राम कॉलेज फॉर वुमेन (LSR College Women) में बीए ऑनर्स पॉलिटिकल साइंस, बीए ऑनर्स इकोनॉमिक्स, बीए ऑनर्स साइकोलॉजी की कट ऑफ 100 फीसदी निर्धारित की गई है. जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली विश्वविद्यालय इस तरह की पांच कट ऑफ लिस्ट और एक स्पेशल लिस्ट और जारी करेगा. दिल्ली विश्वविद्यालय के 64 कॉलेजों के लिए यह लिस्ट जारी की जाएगी.

14 अक्टूबर तक होंगे एडमिशन 
कोविड-19 के प्रकोप को ध्यान में रखते हुए इस बार दिल्ली विश्वविद्यालय में एडमिशन प्रोसेज ऑनलाइन हो रहा है. ऐसे में स्टूडेंट्स को अब बार-बार कॉलेज के चक्कर नहीं लगाने होंगे. साथ ही समय की भी बचत होगी. पहले कट ऑफ लिस्ट के एडमिशन 14 अक्टूबर 2020 शाम बजे तक किए जाएंगे. इसकी फीस जमा करने की आखिरी तारीख 16 अक्टूबर है.

दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेज ऑफ वोकेशनल स्टडीज ने 6 अंडरग्रेजुएट कोर्सेज के लिए पहली कट ऑफ जारी की है. B.A के आवेदकों के लिए सबसे अधिक कट ऑफ 96.5% है. जिसमें बीए (ऑनर्स) इंग्लिश, बीए (ऑनर्स) इकोनॉमिक्स और  बीकॉम (ऑनर्स) शामिल है.

ये भी पढ़ें-J&K: पाकिस्तान ने फिर किया सीजफायर का उल्लंघन, रिहायशी इलाकों को बनाया निशाना

डीयू के वेबसाइट देखें कटऑफ लिस्ट
दिल्ली यूनिवर्सिटी द्वारा जारी की गई पहली कट ऑफ लिस्ट को आप उसकी ऑफीसियल वेबसाइट du.ac.in पर ऑनलाइन पीडीएफ फॉर्मेट में देख सकते हैं. बता दें कि सबसे पहले रामानुजन कॉलेज और श्री अरबिंदो कॉलेज ने अपनी पहली कट ऑफ लिस्ट जारी की. रामानुजन कॉलेज ने बीए ऑनर्स अर्थशास्त्र और बीए ऑनर्स सांख्यिकी पाठ्यक्रमों की कट ऑफ 97 फीसदी तक निर्धारित की है. यह कट ऑफ लिस्ट सिर्फ सामान्य वर्गों के लिए होगी. श्री अरबिंदो कॉलेज में बीकॉम ऑनर्स की कट ऑफ लिस्ट के लिए 95 फीसदी तक निर्धारित की गई है.  

एडमिशन के लिए दिमाग रखे ये बातें
यदि आप दिल्ली विश्वविद्यालय के किसी कॉलेज में दाखिला लेने जा रहे हैं तो आपको क्लास 10 का मार्कशीट, क्लास 12 की मार्कशीट, ओबीसी (नॉन-क्रीमी लेयर) सर्टिफिकेट (यदि लागू हो),  ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट लगाना होगा. इसके अलावा ECA/स्पोर्ट्स कैटगेरी को आवश्यक सर्टिफिकेट की सेल्फ अटेस्टेड कॉपियां भी सबमिट करनी होंगी.





Source link

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 935 other subscribers

Recent Posts

Facebook

Categories

Our Other Site

Trending