Connect with us

Full Form

Copyright Meaning In Hindi | Copyright क्या है?

Copyright Meaning In Hindi — Copyright क्या है?

Copyright इस शब्द का उपयोग अधिकांश जगहों पर किया जाता है, आपने इस शब्द को अक्सर इंटरनेट या किसी सोशल मीडिया साइट पर सुना याद देखा होगा। यदि आप यूट्यूब पर वीडियो बनाते होंगे, और आपने किसी दूसरे व्यक्ति की सामग्री (फोटो, वीडियो, म्यूजिक, आदि) इस्तेमाल में लिया होगा, तो आपके यूट्यूब चैनल पर कॉपीराइट आया होगा। और यदि आप एक यूट्यूब पर नहीं भी है, फिर भी आप यह जानना चाहते हैं, कॉपीराइट क्या है? तो यह लेख आपके लिए ज्ञानवर्धक साबित हो सकती है, क्योंकि इस लेख में हमने Copyright Meaning In Hindi और ‌Copyright से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां आपके सामने रखने की कोशिश की है।

Copyright मीनिंग इन हिंदी।

Copyright का हिंदी मीनिंग भी “कॉपीराइट” ही होता है।

Copyright को एक छोटे से उदाहरण यानी इस शब्द के हिंदी अर्थ से यह समझना कठिन है, कि कॉपीराइट का अर्थ क्या है, या कॉपीराइट क्या है। इसलिए हमने इस लेख में व्याख्याता रूप में बताया है, कॉपीराइट का अर्थ क्या होता है।

Copyright क्या है?

Investopodia के‌ एक लेख के अनुसार, Copyright किसी “Intellectual Property” यानी “कोई ऐसा कार्य या अविष्कार, जिसका परिणाम रचनात्मक हो” उसके मालिक का Legal Right यानी कानूनी अधिकार है।

हम आसान शब्दों में या कह सकते हैं की, कॉपीराइट “कॉपी करने का” यानी दूसरों के “Intellectual Property” को उनकी आज्ञा या अनुमति से सीमित समय तक इस्तेमाल करने का एक अधिकार है।

यदि अभी आपको कॉपीराइट का अर्थ समझ नहीं आया, तो चलिए हम इसे एक उदाहरण से समझते हैं।

मान लेते हैं कि आप एक यूट्यूबर हैं, यानी आप यूट्यूब पर वीडियो बनाते हैं। आप एक वीडियो Record करना चाहते हैं, जिसमें आपको किसी और व्यक्ति, कंपनी,‌ आदि का कोई “Intellectual Property” जो वर्तमान ‌‌Condition में कोई “फोटो, वीडियो, म्यूजिक, आदि” हो सकते हैं। अगर आप इनमें से किस से को अपने वीडियो में इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आपको उस Intellectual Property के मालिक से आज्ञा लेना होगा कि आप उस चीज को अपने वीडियो में इस्तेमाल कर सकते हैं या नहीं।

यदि वह आपको उस Intellectual Property को इस्तेमाल करने का आज्ञा दे देते हैं, तो आप Intellectual Property को इस्तेमाल में ले सकते हैं, पर उन्हें Credit देकर। यदि वह आपको आज्ञा नहीं देते हैं, तो आपको उस Intellectual Property को इस्तेमाल में नहीं लाना चाहिए। क्योंकि उस Intellectual Property का मालिक आपके ऊपर कॉपीराइट का केस भी कर सकता है, यदि आप उनके आज्ञा के बगैर उनके Intellectual Property को इस्तेमाल में लाएंगे। अतः इसे ही कॉपीराइट कहा जाता है।

आशा है! अब आपको कॉपीराइट का हिंदी मीनिंग समझ आ गया होगा।

इन्हें भी पढ़ें:

मित्रों यदि आपको यह लेख (Copyright Meaning In Hindi) अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रों के साथ फेसबुक व्हाट्सएप आईडी पर शेयर करके MyBagicha.info को अपने जैसे और हिंदी पाठकों तक पहुंचने में सहायता करें।

MyBagicha.info अपने पाठकों का विशेष ध्यान रखता है, हम अपने पाठकों के लिए उच्च से उच्च श्रेणी का लेख प्रदान करने की कोशिश करते हैं, जो हमारे रिसर्च के अनुसार पूर्ण रूप से तथ्यात्मक एवं सत्य होती है। यदि आपको हमारी लेख में कुछ भी असत्य लगे तो आप हमसे संपर्क करके अपनी शिकायत अवश्य दर्ज करें।

जी आप और भी ऐसे ज्ञानवर्धक लेख पढ़ना चाहते हैं, तो हमारे वेबसाइट MyBagicha.info को बुकमार्क करना ना भूलें। जैसे आप हमारी वेबसाइट पर बार-बार आते रहेंगे और अपनी जान को बढ़ाते रहेंगे। ♥

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply