Connect with us

Full Form

Federation Meaning In Hindi | Federation क्या है?

Federation Meaning In Hindi | Federation क्या है?

Federation, आप तो जानते ही हैं कि यह एक अंग्रेजी का शब्द है, लेकिन यदि आप इस शब्द का हिंदी अर्थ ढूंढ रहे हैं, तो हम आपको बता दें कि इसका हिंदी अर्थ संघ होता है। पर क्या आप केवल इससे अर्थ से यह समझ गए कि Federation क्या होते हैं? इस शब्द का हिंदी अर्थ जितना ही सरल है, हमने उसी सरलता से इस लेख में, Federation Meaning In Hindi बताने की कोशिश की है। फेडरेशन का अर्थ अवश्य ही संघ होता है, पर Problem तब होती है, जब Federation से मिलते जुलते शब्द — Confederation और Union के हिंदी अर्थ की बात करते हैं, क्योंकि Confederation और Union का भी हिंदी अर्थ भी संघ होता है। हमने इस लेख में Federation, Confederation और Union से जुड़ी तमाम जानकारियां आपके सामने रखने की कोशिश की है।

चलिए, Federation, Confederation और Union Meaning In Hindi में जानने से पहले हम यह जानने की, तीनों शब्दों में क्या समानताएं हैं।

अगर हम बात करें इन तीनों शब्दों में समानताएं की, तो यह तीनों शब्द, अपनी पहचान, किसी दो या दो से अधिक संगठन को एक साथ लाने से बनाते हैं, मतलब यह है कि, जब दो या दो से अधिक संगठन को एकजुट होते हैं, तो हम उस दो या दो से अधिक संगठन को Federation, Confederation या Union कहते हैं। पर किन कारणों में किसी दो या दो से अधिक संगठन को, इन तीनों में से किन में रखा जाएगा, इसकी जानकारी हमने निम्नलिखित है, आप इसे विस्तार से समझने के लिए नीचे दिए गए पूरे लेख को जरूर पढ़ें।

Federation Meaning In Hindi

अगर हम बात करें Federation के हिंदी अर्थ की तो, इसका हिंदी अर्थ संघ होता है।

Federation Kya Hai – Federation क्या है?

Federation दो या दो से अधिक संगठनों को मिलाकर बनाया गया एक संगठन को कहते हैं।

दो या दो से अधिक संगठन को मिलकर बने हुए फेडरेशन को तोड़ना आसान नहीं होता है, यानी फेडरेशन का अगर कोई सदस्य या संगठन फेडरेशन से अलग होना चाहता है, वह आसानी से अलग नहीं हो सकता है, हम आसान शब्दों में कह सकते हैं ही Federation किसी संगठन को Federation से बाहर निकलने की स्वतंत्रता नहीं होती है।

चलिए फेडरेशन का अर्थ हम एक के उदाहरण से समझते हैं, आपने अमेरिका का नाम तो सुना ही होगा, आप इस बात से भलीभांति परिचित होंगे कि अमेरिका एक बहुत ही शक्तिशाली देश हैं, पर क्या आप जानते हैं कि अमेरिका एक Federation है, आपको बता दे की अमेरिका 50 राज्यों का संघ है, इनमें से कोई भी राज्य अलग नहीं हो सकते हैं, मतलब यह कि इनमें से कोई भी राज्य को यह स्वतंत्रता नहीं है कि वह अलग होकर के एक अपना देश बनाएं।

Confederation Meaning In Hindi

अगर हम बात करें Confederation के हिंदी अर्थ की तो, इसका हिंदी अर्थ भी संघ ही होता है।

Confederation Kya Hai? — Confederation क्या है?

Confederation भी Federation की तरह, दो या दो से अधिक संगठनों को मिलाकर बनाया गया एक संगठन होता है।

अब तक आपको फेडरेशन का अर्थ समझ तो आ ही चुका होगा, की Federation क्या होते हैं? अब अगर हम बात करें Confederation की ‌तो यह Federation हां बिल्कुल विपरीत होता है, मतलब यह है की Confederation मैं जुड़ा कोई भी सदस्य संगठन, Confederation आसानी से बाहर आ सकता है, आसान शब्दों में कहें तो Confederation में जुड़े संगठन को, इससे बाहर निकलने की पूरी स्वतंत्रता होती है।

मित्रों आशा करता हूं आप तक आप को Confederation और Federation क्या है इनमें क्या अंतर है? समझ आ चुका होगा, चलिए अब हम जानते हैं कि Union क्या होते हैं?

Union Meaning In Hindi

Union का हिंदी अर्थ भी Confederation और Federation के तरह, संघ ही होता है।

Union Kya Hai? — Union क्या है?

Union भी Confederation और Federation के तरह दो या दो से अधिक संगठनों को मिलाकर बना संगठन एक होता है।

लेकिन Union जो होते हैं, यह Confederation और Federation से बिल्कुल ही अलग होते हैं। इसमें किसी भी संगठन को, Union तोड़ के बाहर जाने की आजादी कभी भी नहीं मिलती है, मतलब यह है कि Union को कभी भी नहीं तोड़ा जा सकता है। हम सरल शब्दों में यह कह सकते हैं कि Union में किसी भी संगठन को यूनियन से बाहर जाने की स्वतंत्रता बिल्कुल ही नहीं होती है।

दोस्तों क्या आप जानते हैं हमारा भारत भी एक यूनियन है, मतलब यह है कि हमारे भारत से कोई भी राज्य बाहर नहीं हो सकता है, और भारत एक बहुत ही शक्तिशाली देश है इस बात से पूरी दुनिया परिचित है।

आशा करता हूं आप अब तक कनफेडरेशन, फेडरेशन, एवं यूनियन का हिंदी अर्थ आसानी से समझ चुके होंगे। अगर आपको अभी भी कोई Confusion है, कनफेडरेशन, फेडरेशन, या यूनियन को लेकर, तो नीचे दिए गए एक उदाहरण से आपकी यह Confusion भी दूर हो जाएगी।

चलिए दोस्तों Confederation, Federation और Union को एक उदाहरण से समझते हैं।

मान लिया जाए कि एक दीवार बनाया जा रहा है, और अगर हम इस दीवार को बनाते समय केवल Bricks के ऊपर Bricks रखकर दीवार बना देंगे, तो क्या यह टिकेगा? बेशक नहीं दिखेगा ही आसानी से टूट जाएगा या गिर जाएगा, दोस्तों Confederation भी बिल्कुल इसी तरह का होता है, जिसे आसानी से तोड़ा जा सकता है।

अब हम दूसरे उदाहरण की तरफ चलते हैं, मान लिया जाए कि एक और दीवार बनाया जा रहा है, जिसमें सही मात्रा में सीमेंट, बालू, आदि का इस्तेमाल किया गया है, और दीवार को अच्छी से खड़ा किया गया है, तो क्या इसे तोड़ना आसान है? नहीं इसे तोड़ना थोड़ा मुश्किल होता है, तो इसी तरह से Federation भी होते हैं, जिसे तोड़ना थोड़ा मुश्किल होता है।

अगर हम तीसरे उदाहरण की बात करें, मान लिया कि एक दीवार बनाया गया है, जिसे अच्छी तरह से बनाकर उसमें, Cement से प्लास्टर भी कर दिया गया है, आपको तो पता ही होगा कि सीमेंट के प्लास्टर होने के बाद दीवार और भी ज्यादा मजबूत हो जाते हैं, जिसे तोड़ना बहुत ही ज्यादा कठिन है, इसी प्रकार यूनियन भी होते हैं, जिसे कभी थोड़ा ही नहीं जा सकता है।

इन्हें भी पढ़ें:

मित्रों, आशा करता हूं अब आपको हमारी लेख पढ़ने के बाद Confederation, Federation और Union क्या है? और इन में क्या अंतर हैं? इसकी पूरी जानकारी प्राप्त हुई होगी, यदि आपको यह हमारी लेख अच्छी लगी, तो इसे अपने मित्रों के साथ फेसबुक, व्हाट्सएप, आदि पर शेयर करके ज्ञानदीप को आपके जैसे और हिंदी पाठकों तक पहुंचने में सहायता करें।

Mybagicha अपने पाठकों का विशेष ध्यान रखता है, हम अपने पाठकों के लिए उच्च से उच्च श्रेणी का लेख प्रदान करने की कोशिश करते हैं, जो हमारे रिसर्च के अनुसार पूर्ण रूप से तथ्यात्मक एवं सत्य होती हैं। अगर आपको हमारी लेख में कुछ भी असत्य लगे तो आप हमसे संपर्क कर के अपनी शिकायत दर्ज जरूर करें।

यदि आप और भी ऐसे ज्ञानवर्धक लेख पढ़ना चाहते हैं, तो MyBagicha (Website) को बुकमार्क करना ना भूलें।

इस लेख में लिखी कुछ जानकारियां हमने विकिपीडिया से भी प्राप्त करके लिखी है।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply