Connect with us

Health & Fitness

Health- Healthy Tips: ठंड में अपने आपको इस तरह से रखें सेहतमंद

Published

on


नई दिल्ली: ठंड का मौसम (winter season) शुरु होते ही इसका असर आपकी त्वचा, शरीर और शारीरिक गतिविधियों पर पड़ने लगता है. सर्दियों में भूख बढ़ जाती है और शारीरिक मेहनत कम हो जाती है. सर्दियों में हर किसी के लिए अपनी सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है. इस मौसम में कुछ खास सावधानियां और चिकित्सक की सलाह पर अमल कर सेहतमंद रहा जा सकता है. आइये जानते हैं कुछ खास बातें (how to keep healthy in winters).

-साबुत अनाज, दलिया आदि दिल की सेहत के लिए अच्छे हैं और वजन कम करने में भी मदद करते हैं. तले हुए तथा सैचुरेटेड खाद्य पदार्थों का सेवन न करें. फलों और सब्जियों का सेवन भरपूर मात्रा में करें. इनमें मौजूद विटामिन (vitamins) और मिनरल्स (minerals) इस मौसम में बीमारियों से लड़ने के लिए बहुत फायदेमंद हैं.

-सर्दियों में पानी का सेवन (take water) ज्यादा मात्रा में करें. हर्बल-टी पीने से एलडीएल कोलेस्ट्रोल और ट्राइग्लिसराइड का स्तर कम होता है.

ये भी पढ़ें, सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर पीने से क्या होता है लाभ, यहां जानिए

-अपने वजन पर नियंत्रण रखें, फिट रहने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें (do exercise). रोजाना वॉक करें, क्योंकि चलने से शरीर में गर्मी आती है. साथ ही इससे खून का दौरान बढ़ता है.

-अपने ब्लड शुगर (blood suger) और कोलेस्ट्रोल पर नियंत्रण रखें. ठंड के समय नमक का सेवन कम मात्रा में करें, क्योंकि ज्यादा नमक से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ता है.

-अपने आपको गर्म कपड़ों से कवर करके रखें, खासतौर पर पैर, सिर और कानों को ढक कर रखें. कम से कम 6-8 घंटे की नींद लें.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय अपनाने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)



Source link

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 942 other subscribers

Recent Posts

Facebook

Categories

Our Other Site

Trending