Connect with us

How To

ICICI बैंक से पर्सनल लोन कैसे ले | ICICI Bank se Personal Loan Kaise Le

ICICI बैंक से पर्सनल लोन कैसे ले (1)

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका आज की इस पोस्ट में जिसका नाम है – ICICI बैंक से पर्सनल लोन कैसे ले 2022 (ICICI Bank se Personal Loan Kaise Le).  हर किसी को कभी ना कभी कोई जरुरत पड़ती है जिसके लिए उसको पैसे की बहुत ज्यादा आवश्यकता होती है. परन्तु अगर हम किसी सेठ या महाजन से ब्याज पर पैसे लेते है तो उसे हमें दुगुना ब्याज देना पड़ता है और साथ में हमें कोई चीज गिरवी रखनी पड़ती है. तभी जाकर हमें ब्याज पर पैसे मिलते है.

परन्तु आज के इस डिजिटल समय में ऐसे बहुत से तरीके आ गये है जिस से हम कम ब्याज दर पर घर बैठे पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते है. आप instant app की मदद से भी पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते है और बैंक के द्वारा भी पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते है.

कुछ समय पहले हमें बैंक से पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए बैंक विजिट करना होता था और सारी दस्तावेज कार्यवाही के 7 या 10 दिन के बाद हमें पर्सनल लोन मिलता था. परन्तु आज के समय में हम घर बैठे ही पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते है और एक दिन से भी कम समय में पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते है. ऐसे ही आज हम जानेंगे कि घर बैठे आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन कैसे ले?

आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है कि ICICI बैंक से पर्सनल लोन कैसे ले? साथ में हम ये भी जानेंगे कि आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन ब्याज दर, आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन emi कैलकुलेटर, आईसीआईसीआई बैंक से कितना पर्सनल लोन मिलता है, आईसीआईसीआई बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज आदि. अगर आप इन सब के बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को ध्यम से पढ़ें.

Table of Contents

ICICI बैंक के बारे में पूरी जानकारी

आईसीआईसीआई बैंक भारत के प्राइवेट क्षेत्र का एक बड़ा बैंक है. आईसीआईसीआई बैंक का पूरा नाम(ICICI Bank Full Name) भारतीय औद्योगिक ऋण और निवेश निगम (Industrial Credit & Investment Corporation of India)  है. आईसीआईसीआई बैंक की स्थापना 5 जनवरी 1994 को वडोदरा, गुजरात में की गयी थी.

यह भारत का तीसरा सबसे बड़ा बैंक है. इस बैंक के चेयरमेन गिरीश चन्द्र चतुर्वेदी है. इस बैंक की पूरे भारत में 5288 शाखाएं और 15158 एटीएम है. यह बैंक विदेश में भी अपनी शाखाएं चलाता है. आईसीआईसीआई बैंक का मुख्यालय वड़ोदरा गुजरात में है.

यह बैंक बैंकिंग सेवाएँ देने के साथ साथ लोन से सम्बन्धी सेवाएँ भी उपलब्ध करवाता है जिसमे बिज़नेस लोन, पर्सनल लोन, वाहन लोन और गोल्ड लोन है. आज हम आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन के बारे में विस्तार से जानेंगे.

ICICI बैंक से पर्सनल लोन कैसे ले (ICICI Bank se Personal Loan Kaise Le)

Icici बैंक अपने ग्राहकों को कई प्रकार के पर्सनल लोन देता है. ये पर्सनल लोन आप अपनी जरुरत के अनुसार प्राप्त कर सकते है. पर्सनल लोन को लेने के लिए आपका सिबिल स्कोर और आपकी प्रोफाइल अच्छी होनी चाहिये. जितना ज्यादा आप का सिबिल स्कोर होगा आप उतना अधिक राशि का पर्सनल लोन प्राप्त कर पाएंगे. आईसीआईसीआई बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए आप ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते है जिसके बारे में आगे पूरी प्रक्रिया को समझाया जायेगा.

आईसीआईसीआई बैंक किसी को भी पर्सनल लोन देने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करता है ताकि उसे यह पता लग सके कि जो व्यक्ति पर्सनल लोन का आवेदन कर रहा है, क्या वह समय पर पर्सनल लोन का भुगतान कर पायेगा. अगर बैंक सुनिश्चित हो जाता है कि आप में पर्सनल लोन लेने की सारी योग्यताएं है तभी वह आपको पर्सनल लोन प्रदान करता है.

अब हम आगे जानते है कि आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन की ऐसी कौनसी विशेषतायें है जिसके कारण हमको यह लोन लेना चाहिए?

ICICI बैंक पर्सनल लोन की विशेषतायें

  • कम से कम दस्तावेज में पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते है.
  • इसमें आपको फिक्स ब्याज दर की सुविधा मिल जाती है.
  • पर्सनल लोन को लेने के लिए आपको कोई चीज गिरवी नहीं रखनी पड़ती है और ना ही कोई सिक्यूरिटी देनी पड़ती है.
  • कम से कम समय में पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते है.
  • पर्सनल लोन स्वीकार होने के बाद मात्र 1 मिनट के अन्दर पर्सनल लोन राशी आपके बैंक खाते में ट्रान्सफर हो जाती है.
  • आप अपनी किसी भी जरुरत के लिए आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन का आवेदन कर सकते है और पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते है.
  • अगर कोई व्यक्ति विदेश में रहता है परन्तु वह भारत का नागरिक है तो वह पर्सनल लोन प्राप्त कर सकता है.
  • आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन का आवेदन आप ऑफलाइन या ऑनलाइन दोनों माध्यम से कर सकते है.

ICICI बैंक पर्सनल लोन के प्रकार

आईसीआईसीआई बैंक अपने ग्राहकों की अलग अलग आवश्यकताओं के अनुसार अलग अलग प्रकार के पर्सनल लोन प्रदान करता है जो कि निम्नलिखित है –

1. वैवाहिक लोन (Wedding Loan)

अगर आप को अपनी शादी या शादी के खर्चे के लिए पैसे की बहुत ज्यादा जरुरत है तो आप आईसीआईसीआई बैंक के इस पर्सनल लोन को ले सकते है और अपनी जरुरत को पूरा कर सकते है.

इस लोन के अंतर्गत आपको 50 हजार रूपये से लेकर 25 लाख रूपये तक का पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते है. इस लोन के अंतर्गत आपको कम से कम दस्तावेज देने की जरुरत होती है और इसके लिए आपको कोई गारंटी देने की आवश्यकता नही है.

2. हॉलिडे लोन (Holiday Loan)

अगर आप कहीं पर घुमने का प्लान बना रहे है और आपके पास पैसों की कमी है तो आप आईसीआईसीआई बैंक के इस हॉलिडे पर्सनल लोन का लाभ प्राप्त कर सकते है. यह बैंक आपके हॉलिडे से सम्बंधित सभी खर्चे जैसे- होटल बुकिंग, फ्लाइट बुकिंग और अन्य खर्चे के लिए पर्सनल लोन प्रदान करता है.

इस लोन के अंतर्गत आप बहुत ही कम समय में पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते है. इस लोन के तहत आप आईसीआईसीआई बैंक से 50 हजार रूपये से लेकर अधिकतम 25 लाख रूपये तक का पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते है. इसमें आपको ना ही तो कुछ गिरवी रखना पड़ता है और ना ही कोई सिक्यूरिटी देनी होती है.

3. फ्रेशर फंडिंग पर्सनल लोन (Fresher Funding Personal Loan)

अगर आप फ्रेशर है और आपको अभी अभी नौकरी मिली है तो आप इस पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कर सकते है. इस पर्सनल लोन को लेने के लिए आपको आयु कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए. इस लोन को लेने के लिए आपको कोई गारंटर या सिक्यूरिटी नही देनी पड़ती है. इस लोन की राशी आपकी प्रोफाइल और आपके सिबिल स्कोर पर निर्भर करती है.

4. एनआरआई पर्सनल लोन (NRI Personal Loan)

जैसा कि नाम से स्पष्ट है कि यह लोन विशेष रूप से उनको दिया जाता है जो एनआरआई (Non Resident of India)  है. इस लोन के अंतर्गत आपको अधिकतम 10 लाख रूपये तक का लोन दिया जाता है. जो व्यक्ति लोन प्राप्त करना चाहता है उसकी नागरिकता भारतीय होनी चाहिए या उसका सह आवेदन भारतीय होना चाहिए. यह लोन ज्यादा से ज्यादा 36 माह के लिए दिया जाता है.

5. टॉप अप लोन (Top Up Personal Loan)

अगर आप ने पहले से आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन ले रखा है और आप अपनी नयी आर्थिक जरूरतों के लिए एक और पर्सनल लोन प्राप्त करना चाहते है तो आप आईसीआईसीआई बैंक का टॉप अप लोन ले सकते है.

अगर आपने दो पर्सनल लोन ले रखे है तो आपको दो दो emi का भुगतान करना पड़ता है. परन्तु अगर आप आईसीआईसीआई बैंक का टॉप अप पर्सनल लोन लेते है तो आपको सम्पूर्ण लोन राशी का एक emi बना दिया जायेगा और आपको उस emi का भुगतान करना होगा.

टॉप अप पर्सनल लोन के अंतर्गत आप 50 हजार रूपये से लेकर 25 लाख रूपये तक का पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते है. इस लोन को लेने के लिए आपको बहुत ही कम दस्तावेज देने होते है.

6. होम रेनोवेशन लोन (Home Renovation Personal Loan)

अगर आप अपने घर का नवीनीकरण करना चाहते है या अपने घर की मरम्मत करवाना चाहते है तो आप इस लोन का उपयोग करके अपने घर का रेनोवेशन करवा सकते है. इस लोन के अंतर्गत आप अपनी योग्यता के अनुसार अधिकतम 25 लाख रूपये तक का पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते है. इस लोन को लेने के लिए आपको कोई सिक्यूरिटी या गारंटी देने की आवश्यकता नही होती है.

ICICI बैंक से कितना पर्सनल लोन मिलता है

आईसीआईसीआई बैंक से आप अपनी योग्यता के अनुसार 50 हजार रूपये से लेकर 25 लाख रूपये तक का अधिकतम पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते है. यह लोन आप को आपकी योग्यता और सिबिल स्कोर के हिसाब से मिलता है. यह पर्सनल लोन आपको 12 माह से लेकर 60 माह तक के लिए मिलता है.

ICICI बैंक पर्सनल लोन की ब्याज दर और अन्य चार्ज

आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन की न्यूतम ब्याज दर 10.75% वार्षिक है और अधिकतम ब्याज दर 19% वार्षिक है. अगर आपका सिबिल स्कोर अच्छा है और आप बैंक के एक अच्छे ग्राहक है तो आपको आकर्षक ब्याज दर का लाभ मिल सकता है.

इसके अलावा आपको प्रोसेसिंग फीस भी देनी होती है जो कि लोन राशी का 2.25% वार्षिक है. इसके ऊपर आपको जीएसटी भी देनी होती है. अगर आप लोन लेने के बाद उसे कैंसिल करते है तो आपको लोन कैंसिल फीस देनी होगी जो कि 3000 रूपये प्लस जीएसटी है.

इसके अलावा अगर आप समय पर अपनी emi का भुगतान नहीं कर पाते है तो आपको 400 रूपये प्रति बाउंस शुल्क देना होगा और उसके ऊपर जीएसटी भी देनी होती है.

ज्यादा जानकारी के लिए आप आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन emi कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते है.

ICICI बैंक पर्सनल लोन के लिए आवश्यक योग्यता

  • आवेदक भारत का निवासी होना चाहिए.
  • आवेदक की आयु 23 वर्ष से लेकर 58 वर्ष के मध्य होनी चाहिए.
  • आवेदक का सिबिल स्कोर 750 या इस से अधिक होना चाहिए.
  • आवेदक के पास कोई ना कोई कमाई का जरिया होना चाहिए जिस से वह समय पर पर्सनल लोन का भुगतान कर सके.
  • आवेदक की मासिक आय 25 हजार रूपये या इस से अधिक होनी चाहिए.
  • नौकरीपेशा या सेल्फ एम्प्लोयड कोई भी इस पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते है.
  • आप जो भी कार्य कर रहे है उस में आपका कम से 2 वर्ष का अनुभव होना चाहिए या आप उस काम को 2 वर्ष से लगातार करते हुए होने चाहिए.
  • आप जिस स्थान पर निवास कर रहे है उस एड्रेस पर आपको कम से कम 1 साल पूरा होना चाहिए.
  • आपका आईसीआईसीआई बैंक में चालू खाता/बचत खाता/सैलरी खाता होना चाहिए.

ICICI बैंक पर्सनल लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • पहचान से सम्बंधित दस्तावेज (आधार कार्ड, पैन कार्ड, पहचान पत्र, पासपोर्ट आदि)
  • एड्रेस से सम्बंधित दस्तावेज (राशन कार्ड, बिजली बिल, पोस्टपेड बिल, ड्राइविंग लाइसेंस आदि)
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • बैंक खाता/ बैंक स्टेटमेंट
  • सैलरी स्लिप
  • इनकम टैक्स रिटर्न
  • आपके व्यवसाय या कार्य से जुड़े दस्तावेज
  • इसके अलावा बैंक द्वारा आपसे जो भी दस्तावेज की मांग की जाएगी, वो दस्तावेज आपको उपलब्ध करवाने होंगे.

ICICI बैंक पर्सनल लोन आवेदन प्रक्रिया

आईसीआईसीआई पर्सनल लोन का आवेदन आप दो तरीको से कर सकते है. पहला तरीका ऑफलाइन और दूसरा तरीका ऑनलाइन आवेदन का है. सबसे पहले हम ऑफलाइन आवेदन के बारे में जानेंगे.

आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन का ऑफलाइन आवेदन कैसे करे –

  • आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन का ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको अपनी नजदीकी आईसीआईसीआई बैंक शाखा में विजिट करना होगा.
  • उसके बाद आपको वहां के बैंक प्रतिनिधि से संपर्क करना होगा.
  • बैंक प्रतिनिधि आपको पर्सनल लोन के बारे में पूरी जानकारी देगा और आवश्यक दस्तावेज के बारे में बतायेगा.
  • उसके बाद आपको उनसे एक आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा.
  • आपको उस आवेदन फॉर्म को ध्यान पूर्वक भरना है.
  • उस फॉर्म को पूरा भरकर साथ में दस्तावेज को अटैच करना है.
  • उसके बाद ये फॉर्म दस्तावेज सहित बैंक में जमा करवा देना है.
  • इसके बाद बैंक द्वारा आपके फॉर्म और दस्तावेज की जाँच की जाएगी.
  • अगर आप लोन लेने के लिए पात्र है और आपके द्वारा दी गयी सभी जानकारी सही है तो आपका लोन आवेदन स्वीकार कर लिया जायेगा.
  • इसके बाद आपकी लोन राशी को आपके बैंक खाते में ट्रान्सफर कर दिया जायेगा.

आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे –

  • आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन के ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा या आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते है.
  • वेबसाइट पर आने के बाद आपको लोन के आप्शन में पर्सनल लोन के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद आपको apply now पर क्लिक करना होगा.
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा जिसमे आपको अपनी जानकारी फिल करनी होगी.
  • सारी जानकारी ध्यानपूर्वक फिल करने के बाद आपको फाइनल सबमिट के आप्शन पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद बैंक प्रतिनिधि द्वारा आपके फॉर्म की जाँच की जाएगी.
  • अगर आप लोन लेने के लिए पात्र है तो बैंक प्रतिनिधि द्वारा आपको संपर्क किया जायेगा और लोन की प्रक्रिया को आगे बढाया जायेगा.

इस तरह से आप पूरी प्रक्रिया को फॉलो करके आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते है. और अपनी योग्यता के अनुसार पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते है.

अगर आपने पर्सनल लोन का आवेदन कर दिया है और आप अपना आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन स्टेटस जानना चाहते है तो आप इस लिंक पर क्लिक करके अपना आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन स्टेटस जान सकते है.

ICICI बैंक संपर्क सूत्र

अगर आपको पर्सनल लोन आवेदन करने में कोई समस्या आ रही है या आपको पर्सनल लोन के बारे में कुछ पूछतात करनी है तो आप निम्न माध्यम से बैंक से संपर्क कर सकते है-

ICICI बैंक रजिस्टर्ड ऑफिस एड्रेस ICICI Bank Towers,
Bandra Kurla Complex,
Mumbai 400051
कस्टमर केयर नंबर 18601207777/18001038181/18001206699
ई-मेल आईडी [email protected]

ICICI बैंक पर्सनल लोनसे जुड़े प्रश्न (FAQ)

  1. ICICI बैंक से कितना पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते है?

    आईसीआईसीआई बैंक से अधिकतम 25 लाख रूपये तक का पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते है.

  2. मेरा ICICI बैंक में पहले से लोन चल रहा है तो क्या मैं पर्सनल लोन प्राप्त कर सकता हूँ?

    जी हाँ, आप ICICI टॉप अप पर्सनल लोन के अंतर्गत दूसरा लोन प्राप्त कर सकते है.

  3. ICICI बैंक पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

    आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन के ऑनलाइन आवेदन के लिए हमारी इस पोस्ट को ध्यान पूर्वक पढ़ें.

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने यह जाना कि ICICI बैंक से पर्सनल लोन कैसे ले 2022 (ICICI Bank se Personal Loan Kaise Le).  ICICI बैंक पर्सनल लोन का उपयोग आप अपनी किसी भी जरुरत के लिए कर सकते है और अपनी जरुरत को पूरा कर सकते है.

इस आर्टिकल में हमने आपको जो भी जानकारी दी है वो जानकारी हमने अपने रिसर्च के आधार पर दी है. ज्यादा जानकारी के लिए आप अपनी नजदीकी ICICI बैंक शाखा में विजिट कर सकते है. अगर आपको इस पोस्ट से सम्बंधित कोई शिकायत या सुझाव है तो हमें कमेंट करे. आपका कमेंट हमें इसी तरह की और पोस्ट लाने के लिए प्रोत्साहित करता है.

अगर आप हमें कुछ सुझाव देना चाहते हैं तो बेझिझक अपनी राय कमेंट बॉक्स में लिखें। इसी प्रकार के blogging, affiliate marketing तथा digital marketing से जुड़ी जानकारियों के लिए हमारे वेबसाइट को सब्सक्राइब कर लें।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Slot

slot gacor

https://www.slot88.science/

https://www.slot88.review/

https://www.slot88.help/

slot88

https://www.slotonline.digital/

https://www.slot88.limited/

https://www.slot88.gold/

https://www.slot88.bargains/

https://www.slot88.bid/

https://www.slot88.bond/

https://www.slot88.business/

https://www.slot88.cheap/

https://www.slot88.company/

https://www.slot88.deals/

https://www.slot88.design/

https://www.slot88.dev/

https://www.slot88.expert/

https://www.slot88.holdings/

https://www.slot88.ltd/

https://www.slot88.network/

https://www.slot88.observer/

https://www.slot88.space/

https://www.slot88.support/

https://www.slot88.tips/

https://www.slot88.works/

Slot Gacor Gampang Menang

Slot Gacor Maxwin

https://ijbas.com/link-slot-gacor/

https://hostiness.com/slot-gacor/

Situs Judi Slot Jackpot Terbesar

https://denzstaffing.nl/