Connect with us

Sports

IPL 2020 News- राफेल नडाल के नाम 13वां 13वां फ्रेंच ओपन खिताब, फेडरर के इस रिकॉर्ड की बराबारी की

Published

on


पेरिस: स्पेन के स्टार टेनिस प्लेयर राफेल नडाल (Rafael Nadal) ने सर्बिया के दिग्गज नोवाक जोकोविच को एकतरफा मुकाबले में 6-0, 6-2, 7-5 से हराकर 13वीं बार फ्रेंच ओपन (French Open)टेनिस टूर्नामेंट के मेंस सिंगल्स का खिताब जीतकर अपने रिकॉर्ड में इजाफा किया. इस खिताबी जीत के साथ नडाल ने स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर (Roger Federer) के 20 ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली है. इससे पहले मेंस सिंगल्स में सबसे ज्यादा ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने का रिकॉर्ड फेडरर के नाम था.

दुनिया के नंबर एक टेनिस प्लेयर नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) 18वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने के लिए चुनौती पेश कर रहे थे. नडाल ने ऐस के साथ जीत दर्ज की जिसके बाद वह अपने घुटने पर बैठकर हंसने लगे और अपने हाथ हवा में लहराए.

नडाल ने अपने पसंदीदा टूर्नामेंट में खिताबी जीत के दौरान इस साल एक भी सेट नहीं गंवाया. दुनिया के दूसरे नंबर के इस खिलाड़ी की फ्रेंच ओपन में ये 100वीं जीत भी है. उन्होंने रोलां गैरो (Roland Garros) पर जीत-हार के रिकॉर्ड को 100-2 तक पहुंचाया. इस ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के सेमीफाइनल और फाइनल में नडाल का रिकार्ड 26-0 हो गया है. पेरिस में नडाल की यह लगातार चौथी खिताबी जीत है.

स्पेन के इस दिग्गज खिलाड़ी ने इससे पहले 2005-08 के बीच लगातार चार और फिर 2010-14 के बीच लगातार 5 बार फ्रेंच ओपन खिताब जीता था. इसके अलावा वह 4 बार अमेरिकी ओपन (US Open), 2 बार विंबडलन (Wimbledon) और 1 बार आस्ट्रेलियन ओपन (Australian Open) का खिताब भी जीत चुके हैं. नडाल ने पहली बार ग्रैडस्लैम जीतने के मामले में फेडरर की बराबरी की थी. दोनों के नाम 2003 में एक भी ग्रैंडस्लैम खिताब नहीं था.  फेडरर ने उसी साल विंबलडन ने अपना पहला खिताब जीता जबकि नडाल ने अपना पहला खिताब पेरिस में 2005 में जीता.

नडाल 1972 से फ्रेंच ओपन खिताब जीतने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं. उनके पहले और नवीनतम ग्रैंडस्लैम खिताब के बीच 15 साल से ज्यादा का अंतर है जो पुरुष वर्ग में सबसे बड़ा अंतर है.नडाल और जोकोविच के बीच यह 56वां मुकाबला था जो पेशेवर युग में किन्हीं 2 पुरुष खिलाड़ियों के बीच सबसे अधिक मुकाबले हैं.

ग्रैंडस्लैम फाइनल में ये दोनों खिलाड़ी 9वीं बार आमने सामने थे और इस तरह इन्होंने नडाल और फेडरर के बीच सबसे ज्यादा ग्रैंडस्लैम फाइनल की बराबरी की. जोकोविच ने नडाल के खिलाफ पिछले 18 में से 14 मुकाबले जीते हैं और कुल मुकाबलों के मामले में 29-26 से आगे हैं.
(इनपुट-भाषा)

LIVE TV





Source link

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 930 other subscribers

Recent Posts

Facebook

Categories

Our Other Site

Trending