Connect with us

Raipur News

News – ग्रामीणों को नहीं मिल रहा खाद्यान्न योजना का लाभ

Published

on


ग्राम पंचायत सिवनी में नहीं हुआ निशुल्क दाल का वितरण

गरियाबंद। मुख्यमंत्री खाद्यान्न योजना के तहत गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले गरीब परिवार व अंत्योदय व अन्य योजनाओं के साथ शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में राशन मुहैया कराया जाना है। लेकिन, गरियाबंद जिले के विकासखंड छुरा में इन दिनों पीडीएस राशन की हेराफेरी और रात के अंधेरे में राशन दुकान से राशन की चोरी की घटनाएं प्रकाश में आ रही हैं। छुरा विकासखंड के पीडीएस का राशन फिंगेश्वर पुलिस द्वारा पकडऩे के बाद 17 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है।
गांव के बीच में स्थित राशन दुकान दुल्ला और राशन दुकान मुड़ा गांव में पिछले दिनों रात में कई क्विंटल चावल और चना की चोरी हुई है। ग्रामीणों को पिछले 2 माह से राशन वितरण नहीं हो रहा। वहीं प्रति राशन कार्ड 1 किलो निशुल्क मिलने वाली राहर का दाल नहीं मिल पाया है। ग्रामीणों ने बताया की दाल जून में वितरण के लिए आया था। राशन दुकान में खाली नहीं कर उसे खराब बता कर वापस ले गया। उसके बाद से वितरण करने के लिए नहीं लाया गया। ग्राम पंचायत सिवनी के अंतर्गत आश्रित ग्राम काटीदादर, विजयपुर सहित आसपास के ग्राम पंचायतों में इस तरह की गड़बडिय़ां हुई हैं।
ज्ञात हो कि यहां पदस्थ सेल्समैन को पीडीएस में हेराफेरी और चोरी के मामले में 2 माह पूर्व गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है। फिंगेश्वर पीडीएस राशन चोरी के मामले में यह कार्रवाई हुई है। उसके बाद से सुचारू रूप से राशन का वितरण नहीं हो रहा है। जिससे गरीबों में हाहाकार मचा है। सरपंच प्रीतम ध्रुव अपने पंच प्रतिनिधियों के साथ गरीबों को राशन व दाल, चना दिलाने संबंधित विभाग व विकासखंड के अधिकारियों से संपर्क बनाए हुए हैं।
सरपंच प्रीतम ध्रुव, उपसरपंच मेवाराम नायक सहित लिकेश्वरी बाइर्, द्रोपति बाई, गायत्री बाई, हेमिन बाई, थनवारीन बाई, मोहित राम, जयराम जगत, अवध राम आदि ग्रामीणों ने बताया कि हमारे हक का चावल, दाल और चना नियमित नहीं मिल रहा है। कुछ ग्रामीणों ने बताया कि राशन कार्ड में 60 किलो लिखा है और 50 किलो दिया गया है। घर जाने के बाद हमें या जानकारी हुई।

ग्राम पंचायत के ग्रामीणों को सुचारू रूप से राशन वितरण नहीं हो रहा है। जून माह में मिलने वाला 1 किलो निशुल्क दाल हमारे पंचायत में नहीं बांटा गया। जबकि आसपास व ब्लॉक के ग्राम पंचायत में निशुल्क बांटा गया है। हमारे ग्राम पंचायत को छोड़ दिया गया। शासन से मांग करते हैं कि हमें निशुल्क दाल वितरण किया जाए।
– प्रीतम ध्रुव, सरपंच, ग्राम पंचायत सिवनी

मुझे दाल, चना वितरण के संबंध में कोई जानकारी नहीं है।
चरण सिंह ठाकुर, व्यवस्थापक, आदिम जाति सहकारी सेवा समिति



Source link

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 931 other subscribers

Recent Posts

Facebook

Categories

Our Other Site

Trending