Raipur News – दिल्ली के लिए अब 4 उड़ानें, आरोग्य सेतु ऐप के बिना अनुमति नहीं, 30 जून तक के लिए मिला लाइसेंस

0


अब दिल्ली के लिए कुल 4 उड़ानें संचालित होगी। इसमें दो फ्लाइट सुबह और शाम को दो फ्लाइट की सुविधा मिलेगी।

रायपुर. स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट माना से अब दिल्ली के लिए कुल 4 उड़ानें संचालित होगी। इसमें दो फ्लाइट सुबह और शाम को दो फ्लाइट की सुविधा मिलेगी। इंडिगो के बाद अब एयर इंडिया और विस्तारा एयरलाइंस ने भी उड़ानों के किये शेड्यूल जारी किया है।

अब दिल्ली के लिए 4 , हैदराबाद के लिए 1, बेंगलुरु के लिए 1 और कोलकाता के 1 उड़ानें संचालित की जाएगी। यह सुविधा 30 मई तक मिलेगी। केंद्र सरकार के नए दिशा निर्देशों के बाद एयरलाइंस कंपनियों के लिए लाइसेंस की अवधि आगे बढ़ाई जा सकती है। सभी यात्रियों को मोबाइल पर आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना होगा। जिसके बिना यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के दिशा- निर्देशों के मुताबिक सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही अब यात्रियों को गाइडलाइन के नियमों का पालन करना होगा।

माना एयरपोर्ट प्रबंधन के मुताबिक तैयारियां पूरी की जा चुकी है। एयरपोर्ट में बोर्डिंग से लेकर सिक्योरिटी होल्ड एरिया में जांच-पड़ताल और निगरानी के लिए कांटेक्ट लेंस एक्सपीरियंस यात्रियों को मिलेगा। जिसमें ग्लास पैनल केबिन के जरिए यात्रियों के दस्तावेज दिखाने होंगे। बोर्डिंग पास यात्रियों को मोबाइल पर ले कर आना होगा। टिकट सहित अन्य दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड आदि की फोटो भी मोबाइल पर खींच कर रखनी होगी।

फ्लाइट संख्या शहर प्रस्थान समय दिन
6ई – 245 रायपुर-कोलकाता सुबह 8.45 रोजाना
एआई – 469 रायपुर-दिल्ली सुबह 10.15 2,3,5,7
6ई -2757 रायपुर-दिल्ली सुबह 9.40 1,2,4,6,7
6ई – 744 रायपुर- हैदराबाद सुबह 11.00 रोजाना
6ई -823 रायपुर-बेंगलुरु दोपहर 3.25 1,3,4,5,6,7
6ई – 2912 रायपुर-दिल्ली रात 8.00 रोजाना
यूके – 797 रायपुर-दिल्ली रात 8.30 1,4,5,7

आते जाते समय बैगेज होगा सैनिटाइज
एयरपोर्ट पहुंचते और निकालते समय यात्रियों के सामानों सैनिटाइज किया जाएगा। यात्रियों को मापदंड के मुताबिक एक दूसरे से दूरी बनाकर रखनी होगी। यात्रा के दौरान 100 एमएल के स्थान पर 350एमएल सेनीटाइजर ले जाने की अनुमति दी गई है।

इंफ्रारेड से फीवर की जांच
एयरपोर्ट परिक्षेत्र में इंफ्रारेड थर्मामीटर के जरिए सीवर की जांच की जाएगी। एंट्री गेट से लेकर विमान बैठने से पहले नियमों का पालन करना होगा। फीवर के आंकड़े कर्मचारियों द्वारा मेंटेन किए जाएंगे। इसके साथ ही एयरपोर्ट में सुरक्षा कर्मचारियों के लिए पीपीई किट जैसे उपकरणों की व्यवस्था की गई है।

मास्क नहीं उतारने का नियम
माना एयरपोर्ट प्रबंधन ने साफ किया है कि यात्रा के दौरान यात्रियों को मास्क पहने ही रहना है। मास्क उतारने की आवश्यकता नहीं है। इसके अलावा एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग सहित विमान के भीतर सीट पर बैठने तक यात्रियों को सैनिटाइजर की सुविधा मिलेगी। इसका उपयोग करना अति आवश्यक है ।

स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट के निर्देशक राकेश सहाय ने बताया कि 25 जून से हवाई उड़ानों की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। केंद्र सरकार और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया से मिले निर्देशों का पालन यात्रियों को करना होगा। आरोग्य सेतु एप सभी यात्रियों के लिए अनिवार्य किया गया है।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here