Raipur News – रिफंड लेने लगी कतार, रेलवे ने टोकन भी नहीं बांटा, फिजिकल डिस्टेंसिंग तार-तार

0


मुख्य रिजर्वेशन ऑफिस का हाल

रायपुर. दो महीने से ठप रेल परिचालन शुरू करने में रेलवे को खासी मशक्कत करनी पड़ रही है। रेलवे के मुख्य रिजर्वेशन ऑफिस में शनिवार को टिकट कैंसिल कराने के लिए सैकड़ों लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। चार काउंटर खुले होने के बाद भी फिजिकल डिस्टेंसिंग तार-तार हुई, क्योंकि पहले से टोकन देने का सिस्टम ही शुरू नहीं किया गया। दूसरी तरफ रायपुर जंक्शन से होकर ट्रेन चलने से पहले हावड़ा और अहमदाबाद जाने वाली ट्रेनें 20 जून के बीच पूरी तरह से पैक हो चुकी हैं। रेलवे काउंटर से इन दोनों ट्रेनों के सभी श्रेणियों का टिकट जारी करना बंद कर दिया गया है।
कोरोना लॉकडाउन में दो महीने बाद पहली बार रायपुर जंक्शन से हावड़ा और अहमदाबाद के बीच ट्रेन सेवा शुरू होने जा रही है। इस रूट पर दो ट्रेनों की आवाजाही एक जून से शुरू होगी। अभी केवल नई दिल्ली से बिलासपुर के बीच राजधानी स्पेशल एसी पैसेंजर सुपरफास्ट ट्रेन ही सप्ताह में दो दिन चल रही है। चौथे फेरे में यह ट्रेन रविवार को रायपुर जंक्शन में सुबह 10 बजे आएगी। वहीं 22 मई को रिजर्वेशन काउंटर पहली बार खुला। शनिवार को दूसरे दिन पुख्ता व्यवस्था नहीं होने के कारण फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए सुरक्षा जवान ही तैनात नहीं किए गए। काउंटर पर केवल मार्र्किंग करके छोड़ दिया गया। यानी सुबह 8 बजे के बाद से शाम 6 बजे तक रिफंड लेने के लिए लोगों की भीड़ कम नहीं हुई।
केवल जनशताब्दी का जारी हो रहा टिकट
रेल अफसरों के अनुसार 1 जून से चलने वाली 200 ट्रेनों में रिजर्वेशन टिकट बुकिंग के लिए आईआरसीटीसी की बेवसाइड के साथ ही रेलवे रिजर्वेशन काउंटर, यात्री टिकट सेवा केंद्र, टिकट एजेंटों एवं सब एजेंटों के द्वारा की जा रही है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर जोन से गोंदिया से रायगढ़ जनशताब्दी एक्सप्रेस, हावड़ा-मुंबई सीएमटी एवं हावड़ा-अहमदाबाद के बीच चलने वाली ट्रेन रायपुर जंक्शन से होकर चलेगी। इनमें से सिर्फ जनशताब्दी एक्सप्रेस का ही टिकट रिजर्वेशन काउंटर से जारी किया जा रहा है।
100 वेटिंग की लिमिट
लॉकडाउन में चलने वाली ट्रेन में वेटिंग टिकट जारी करने की लिमिट 100 तय की गई है। इसके बाद ही ट्रेनें नोरूम हो गईं। अफसरो के अनुसार हावड़ा और अहमदाबाद जाने वाली ट्रेनें के किसी भी श्रेणी में कनफर्म टिकट नहीं है। इन ट्रेनों में वेटिंग टिकट का भी कोटा पूरा हो चुका है।
रेलवे के सीनियर पब्लिसिटी इंस्पेक्टर शिव प्रसाद पंवार का कहना है कि रेलवे काउंटर पर फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन कराने का आदेश दिया गया है। टोकन सिस्टम लागू किया जाएगा। हावड़ा और अहमदाबाद की ट्रेनें 20 जून के बीच पैक हो गई हैं।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here