Raipur News – रेलवे काउंटर में रिफंड के लिए चार घंटे इंतजार, 3200 टिकट रद्द, 544 बुकिंग

0


हावड़ा और अहमदाबाद ट्रेन फुल, केवल जनशताब्दी में मिला टिकट

रायपुर . लॉकडाउन के दो महीने से बंद रेलवे रिजर्वेशन काउंटर पहली बार शुक्रवार को सुबह 8 बजे खुला। इससे पहले ही लोग रिफंड लेने के लिए पहुंच गए थे। लेकिन काउंटर में करेंसी नहीं पहुंचने के कारण उन्हें दोपहर 12 बजे तक इंतजार करना पड़ा। काउंटर पर जैसे ही टिकट बुकिंग शुरू हुई तो रायपुर से अहमदाबाद और रायपुर से हावड़ा जाने वाली ट्रेन पैक हो चुकी थी। इन दोनों ट्रेनों में सिर्फ वेटिंग टिकट ही बन पाया। जनशताब्दी एक्सप्रेस में ही लोगों को कन्फर्म टिकट मिला।
रेलवे के मुख्य रिजर्वेशन ऑफिस में रिफंड में देर होने पर लोगों को दिक्कतें हुई। रेलवे के वाणिज्य विभाग ने काउंटर से यात्रियों को रिफंड करने के लिए बैंक से राशि ही नहीं भेजा था। अफसरों के अनुसार बैंक से राशि निकासी में समय लगा। पहला दिन होने के कारण समस्या आई हैं। बहरहाल, सुबह 8 से शाम 6.30 बजे तक टिकट बनाने और रिफंड करने का काम चला। इसके लिए तीन काउंटर खोले गए थे। दो दिन पहले ही सोशल डिस्टेंसिंग के लिए मार्र्किंग की गई थी। बारी-बारी से लोगों को रिफंड और टिकट बनाया गया।
21.42 लाख रिफंड
23 मार्च को लाक डाउन शुरू होने के साथ रेल परिचालन ठप है। अब 1 जून से ट्रेनें चलने वाली हैं। इसे देखते हुए रिजर्वेशन टिकट काउंटर खुला। सीनियर डीसीएम तन्मय मुखोपाध्याय ने बताया कि रायपुर रेल मंडल में पहले दिन 544 टिकट बुक हुआ, जिससे 1 लाख 13 हजार 155 रुपए का राजस्व मिला। 3200 टिकट कैंसिल कर यात्रियों को 21 लाख 41 हजार 760 रुपए रिफंड किया गया। इनमें से रायपुर के मुख्य रिजर्वेशन ऑफिस में 89 टिकट बुक हुआ जिससे 52 हजार 515 रुपए मिला और 997 टिकट कैंसिलेशन से 7 लाख 58 हजार 340 रुपए रिफंड किया गया।
रिजर्वेशन का समय भी बदला
लॉक डाउन के कारण रिजर्वेशन काउंटर पर टिकट जारी करने का समय भी बदल गया है। अब सुबह 8 बजे से शाम 6.30 बजे तक ही रिजर्वेशन टिकट काउंटर से लोग प्राप्त कर सकेंगे। जबकि पहले रात 10 बजे तक काउंटर खुलता था।
सांसद सोनी ने जायजा लेने पहुंचे
रेल परिचालन शुरू होने की तिथि घोषित हो जाने पर रायपुर सांसद सुनील सोनी स्टेशन में व्यवस्थाओं का जायजा लेने पहुंचे। इस दौरान सीनियर डीसीएम तन्मय मुखोपाध्याय और स्टेशन डायरेक्टर से उन्होनें प्लेटफार्म एक पर यात्रियों के बैठने तथा निकासी के बारे में जानकारी ली।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here