Connect with us

Full Form

Meaning Of RIP In Hindi – RIP का अर्थ हिंदी में।

दोस्तों आपने अक्सर देखा होगा लोगों को RIP लिखते हुए, यह शब्द RIP अक्सर आपने फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, टि्वटर, इत्यादि पर देखा होगा। हमलोग अक्सर देखते हैं लोग आजकल सोशल मीडिया पर शार्ट फॉर्म शब्दों का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, यही कारण है कि बहुत लोग या नहीं समझ पाते कि आखिर शब्द का अर्थ है क्या!

दोस्तों हमें पता है आप भी RIP Meaning In Hindi मैं ढूंढने के लिए इस लेख पर आए हैं, आप चिंता ना करें हमारी टीम ने आपके लिए RIP का अर्थ इसके फुल फॉर्म के साथ हिंदी में लिखा है।

RIP Meaning In Hindi

दोस्तों आपने अक्सर देखा होगा जब किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो लोग सोशल मीडिया RIP लिखते या बोलते हुए मिलते हैं।

RIP का अर्थ — कुछ लोगों के माने तो RIP का अर्थ होता है “Return If Possible” हैं। Return If Possible का अर्थ होता है, “मुमकिन है तो लौट आओ।”

दोस्तों पर सत्य कुछ और है “RIP” का अर्थ “Return If Possible” नहीं होता है।

What Is The Meaning Of RIP In Hindi

RIP का अर्थ होता है “Rest In Peace”, Rest In Peace का अर्थ होता कि ”मृत व्यक्ति की आत्मा को शांति मिले।” किसी व्यक्ति के मृत्यु होने के बाद RIP लिखने का उद्देश्य होता है कि — आप भगवान से प्रार्थना कर रहे हैं कि जिस व्यक्ति की मृत्यु हुई है उसकी आत्मा को शांति मिले।

दोस्तों अब आप जानते हैं कि RIP का अर्थ (Rest In Peace) “आत्मा को शांति मिले” होता है, ना कि (Return If Possible) “मुमकिन है तो लौट आओ।” दोस्तों हम इस सच्चाई से भलीभांति परिचित है कि व्यक्ति की मृत्यु के बाद उसका लौटना असंभव है, तो हम उसके लौटने की कामना भी नहीं कर सकते।

Rest In Peace शब्द कहां से आया?

दोस्तों Rest In Peace यानी RIP शब्द एक लैटिन शब्द से लिया गया है। RIP का फूल फॉर्म लैटिन में “Requiescat In Pace” होता है, इस लैटिन शब्द का अर्थ भी “मृत्यु के बाद आत्मा को शांति मिले” ही होता है।

तो दोस्तों अब आपके ज्ञान और ध्यान में (RIP Meaning In Hindi) यह बात रहेगी कि आर आई पी का अर्थ वास्तविकता में क्या होता है, आशा करता हूं कि आप को हमारी याद एक अच्छी लगी होगी। अगर यह लेख आपको सच में अच्छी लगी तो इसे आप अपने मित्रों के साथ शेयर कर सकते हैं। धन्यवाद!

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply