Connect with us

Chattishgarh

छत्तीसगढ़ के जलप्रपात के बारे में जानकारी | the waterfalls of Chhattisgarh

MyBagicha.info

छत्तीसगढ़ के जलप्रपात: छत्तीसगढ़ राज्य बड़ी पर्वत श्रृंखलाओं, हरे भरे जंगलों और बारहमासी नदियों से समृद्ध है, जिनमें महानदी, इंद्रावती और गोदावरी शामिल हैं, ये सभी इन शानदार झरनों को जन्म देते हैं। छत्तीसगढ़ के झरने केवल भारत से ही नहीं, दुनिया भर से बड़ी संख्या में लोगों को आकर्षित करते हैं। सीढ़ियों से नीचे उतरते पानी की शांत ध्वनि, साथ ही सफेद फुहारों का नजारा, तुरंत तनाव से राहत देता है और नसों को आराम देता है। छत्तीसगढ़ मध्यकालीन लालित्य और लुभावनी प्राकृतिक सुंदरता का एक बड़ा संयोजन है।

छत्तीसगढ़ के जलप्रपात

अगर आप छत्तीसगढ़ में घूमने का प्लान कर रहे है तो छत्तीसगढ़ के जलप्रपात के बारे में अवश्य पता होना चाहिए हमने नीचे छत्तीसगढ़ के प्रमुख जलप्रपात के बारे में बताया है, आइये एक एक करके इनके बारे में जानते हैं:

चित्रकोट जलप्रपात Chitrakote WaterFalls

chitrakote-waterfall

छत्तीसगढ़ के जलप्रपात की सूची में चित्रकोट जलप्रपात सबसे प्रसिद्ध जलप्रपात है और यह भारत का सबसे चौड़ा जलप्रपात है, घोड़े की नाल के आकार के कारण “भारत का नियाग्रा जलप्रपात” कहा जाता है। यह इंद्रावती नदी पर स्थित है। झरना लगभग 29 मीटर लंबा (95 फीट) है। मानसून के दौरान जुलाई से अक्टूबर के बीच में सुंदर इंद्रधनुष दिखाई देते हैं। यदि आप झरने का पूरा नज़ारा लेना चाहते हैं तो झरने के नीचे नाव की यात्रा करें। इस खूबसूरत स्थान की यात्रा करने का एक अन्य कारण चित्रकोट जलप्रपात के बाएं किनारे पर स्थित मंदिर है। इसके अलावा झरने के आसपास कई सारे शिवलिंग देखने को मिलेंगे जो शिव भक्तों को प्राकृतिक नजारों के साथ धार्मिक सुख भी देते हैं चित्रकोट जगदलपुर से 48 किलोमीटर दूर है। चित्रकोट जाने के लिए पर्यटक जगदलपुर से टैक्सी किराए पर ले सकते हैं।

तीरथगढ़ जलप्रपात Chitrakut WaterFall

tirathgarh waterfall

छत्तीसगढ़ में मुगाबहार नदी पर स्थित तीरथगढ़ फॉल्स ब्लॉक टाइप फॉल्स हैं, जहां पानी 300 फीट की ऊंचाई से गिरते हुए पत्थरों के उपर गिरता है। यह हरे भरे जंगलों से घिरा हुआ है जो शानदार दृश्य का निर्माण करते हैं। तीरथगढ़ जलप्रपात के समीप एक शिव पार्वती मंदिर का भी है जो इसे पर्यटकों और तीर्थयात्रियों दोनों के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है। यह एक प्रसिद्ध पिकनिक स्थल है जहाँ दूर दूर से पर्यटक मनोरम भव्यता का आनंद लेने के लिए एकत्रित होते हैं। यह जगदलपुर से 35 किलोमीटर (22 मील) दक्षिण-पश्चिम में स्थित है।

मंडावा जलप्रपात Mandwa WaterFall

mandwa waterfall

मंडावा जलप्रपात छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले में मंडावा गाँव में स्थित है। मंडावा जलप्रपात का शुद्ध जल आपको प्रकृति के इतने करीब होने का एहसास कराता है कि आपकी आत्मा पूरी तरह से तरोताजा हो जाती है। यह एक प्रसिद्ध पिकनिक स्थल नहीं है इसलिए यह और भी अधिक प्राकृतिक और स्वास्थ्यवर्धक है। पानी 70 फीट की ऊंचाई से नीचे गिरता है, कांगेर नदी में बहने से पहले एक छोटे से जलाशय में इकट्ठा होता है। यह अपनी ताजगी के कारण छत्तीसगढ़ के सबसे अच्छे झरनों में से एक है।

पवई जलप्रपात Pawai WaterFall

pawai waterfall

यह झरना चानन नदी पर सेमरसोट अभयारण्य में स्थित है। यह 100 फीट की ऊंचाई से गिरता है। लोग यहां विभिन्न कारणों से आते हैं। पर्यटक बलरामपुर से जमुआतांड़ की यात्रा के लिए कार किराए पर ले सकते हैं। अंतिम 1.5 किलोमीटर पैदल ही तय करना होगा। यह जंगल के दृश्य के साथ लंबी पैदल यात्रा के लिए एक सुंदर स्थान है। बलरामपुर से जमुआतांड़ जहां पवई फॉल स्थित है, बलरामपुर से शेयर ऑटो मील जायेगा पवई फॉल जाने के लिए।

चित्रधारा जलप्रपात Chitradhara WaterFall

chitradhara waterfall

यह प्रभावशाली और अनोखा झरना छत्तीसगढ़ के शीर्ष झरनों की में शामिल होना चाहिए। चित्रधारा जलप्रपात एक सुरम्य प्राकृतिक सौंदर्य है। शांत वातावरण, चट्टानों पर झरते पानी की सुंदर आवाज और चारों ओर समृद्ध पर्णसमूह इस जलप्रपात को आगंतुकों के लिए खूबसूरत दृश्य का निर्माण करते हैं जो पर्यटकों के लिए आनंददायक बनाते हैं। शांतिपूर्ण नदी इंद्रावती जो गहरे जंगलों और चौड़ी चट्टानों से होकर बहती है, चित्रधारा जलप्रपात का स्रोत है। स्थानीय लोग और पर्यटक समान रूप से इस क्षेत्र को एक अच्छे पिकनिक स्थल के रूप में देखते हैं। यह जलप्रपात जगदलपुर से लगभग 19 किमी की दूरी पर चित्रकोट जलप्रपात के रास्ते में स्थित है।

चर्रे-मर्रे फॉल्स Charre-Marre WaterFall

जोगी नदी पर कांकेर जिले में स्थित चर्रे-मर्रे जलप्रपात छत्तीसगढ़ में घूमने के लिए एक और सुंदर जलप्रपात है। लगभग 16 मीटर की ऊंचाई से क्रिस्टल-क्लियर वॉटर को गिरते देखना एक शानदार अनुभव प्रदान करता है। मुख्य रूप से जोगीधारा नदी द्वारा पोषित इस जलप्रपात को अपनी लुभावनी सुंदरता के कारण आमतौर पर कांकेर जिले का गहना या ताज कहा जाता है। झरने के तल पर बनने वाला जलाशय, डूबकी लगाने के लिए मस्त है। जगह की प्रचुर और अदूषित प्राकृतिक सुंदरता आपकी आत्मा और शरीर दोनों को तरोताज़ा करने के लिए पर्याप्त है। अगर आप खूबसूरत परिवेश में कुछ क्वालिटी टाइम बिताना चाहते हैं तो इस जलप्रपात को देखने अवश्य जाना चाहिए। चर्रे-मर्रे जलप्रपात तक कांकेर या नारायणपुर से निजी वाहन से पहुंचा जा सकता है कांकेर से 85 किलोमीटर व अंतागढ़ ब्लाक से 17 किलोमीटर की दुरी पर स्थित है। 

राजपुरी जलप्रपात Rajpuri WaterFall

Rajpuri waterfall

सबसे सुखद झरनों में से एक छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में पाया जा सकता है। सबसे प्रसिद्ध पिकनिक स्थल जशपुर जिले में राजपुरी जलप्रपात है। जलप्रपात क्षेत्र में मछली पकड़ना संभव है, जो आगंतुकों के आने का एक और कारण है। जब आप इस स्थान पर पहुंचते हैं, तो आप विश्राम के दिन का आनंद ले सकते हैं। पहाड़ के नीचे झरनों का बहता पानी मनमोहक है। दूधिया रंग के पानी के छींटे देखना और नीचे एक सुंदर पूल बनाना अद्भुत है। कुछ स्वदेशी लोग पड़ोसी क्षेत्रों में रहते हैं, इसलिए उनके आस-पास रहना शानदार है। आदिवासी के रीति-रिवाजों और परंपराओं की खोज करना भी एक आकर्षक सीखने का अनुभव है। राजपुरी झरना बाजीचा के पास मुख्यालय से लगभग 90 किलोमीटर दूर स्थित है।

तमरा घूमर जलप्रपात Tamra Ghumar WaterFall

चित्रकूट में एक अन्य प्रमुख विशेषता ताम्र घूमर जलप्रपात है। यह छत्तीसगढ़ जलप्रपात एक खजाना है, और कई आगंतुक लुभावने स्थलों की प्रशंसा करने आते हैं। इस साइट की सुंदरता आकर्षक है, और बहुत से लोग झरने से बनी सफेद धुंध को देखने के लिए यहां एक दिन बिताने का आनंद लेते हैं। मानसून के मौसम में झरने की सुंदरता की वास्तव में सराहना करने के लिए जाएँ। नदी पानी के साथ बह रही होगी, और गिरते हुए झरने से बारिश एक शानदार और शानदार दृश्य बनाएगी। चित्रकूट जलप्रपात के निकट होने के कारण बहुत से पर्यटक चित्रकूट जलप्रपात देखने आते हैं। यह यात्रा के एक या दो दिन शानदार बनाता है।

Tamda Ghumar waterfall

राष्ट्रीय राजमार्ग एनएच 30 और रायपुर, भिलाई आदि जैसे कई अन्य राज्य राजमार्गों के एक अच्छी तरह से जुड़ा रोड़ नेटवर्क हैं। जगदलपुर से एवं जगदलपुर के लिए नियमित बस सेवाएं, एक्सप्रेस या स्लीपर बसे चलती है | जगदलपुर के अंतर्राज्यीय बस स्टैंड से तेलंगाना राज्य परिवहन निगम की बस जगदलपुर से हैदराबाद ,आंध्र प्रदेश राज्य परिवहन निगम की बस जगदलपुर से विशाखापट्नम ,विजयवाड़ा एवं राजमेहंदरी ,ओड़ीशा राज्य परिवहन से मलकानगिरी,भुवनेश्वर एवं जयपुर ओडिशा में लिए नियमित बसे हैं |

देवपहरी जलप्रपात Devpahri WaterFall

Devpahari waterfall

यह दूधिया सफेद जलप्रपात पर्वत देवताओं के पानी का प्रतिनिधित्व करता है, क्योंकि ‘देव’ का शाब्दिक अर्थ है भगवान और ‘पहाड़ी’ का शाब्दिक अर्थ है पहाड़। देव पहाड़ी झरना एक बड़ा झरना है जो अपने परिवार और दोस्तों के साथ एक दिन बिताने के लिए एक शानदार जगह है। गर्म गर्मी के दिनों में, इस झरने से ठंडी धुंध हवा एक स्वागत योग्य राहत हो सकती है। देव पहाड़ी झरना, पहाड़ों के ऊपर, छत्तीसगढ़ के कोरबा क्षेत्र में एक दर्शनीय स्थल है।

अमृत​​धारा जलप्रपात Amritdhara waterfall

MyBagicha.info

छत्तीसगढ़ के प्रमुख जलप्रपात की सूची में यह एक और शानदार झरना है जो छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में हसदो नदी पर स्थित है। 90 फीट की ऊंचाई से झरने का पानी नीचे गिरता है, जिससे एक प्यारा वातावरण बनता है जो आपके मन को मोह लेगा। हरे भरे जंगलों के कारण पर्यटक झरने के शानदार दृश्य का आनंद ले सकते हैं। झरने के देखने जाने के लिए मानसून सबसे अच्छा समय है क्योंकि झरना में लबालब पानी हुआ होता है। झरने के पास, एक शिव मंदिर है जो एक लोकप्रिय तीर्थ स्थल है। निकटतम रेलवे स्टेशन मनेंद्रगढ़ है, जहां से यात्री हारा नागपुर के लिए बस या टैक्सी ले सकते हैं और जाने के लिए टैक्सी किराए पर ले सकते हैं। यह जलप्रपात मनेंद्रगढ़ से 35 किलोमीटर की दूरी पर है और बैकुंठपुर से 48 किलोमीटर है।

घटारानी जलप्रपात

ghatarani waterfall

घटारानी छत्तीसगढ़ के सबसे बड़े झरनों की इस सूची में सबसे शानदार झरनों में से हैं। घटारानी जलप्रपात भिलाई में जतमई बस्ती से लगभग 25 किलोमीटर और रायपुर से 75 किलोमीटर दूर है। यह घने जंगलों से घिरा हुआ है और यहां से थोड़ी दूर जाने के बाद ही यहां पहुंचा जा सकता है। यात्रा आपको जंगल में रहने वाले वनस्पतियों और वन्य जीवन की एक विशाल श्रृंखला को देखने को मिलेगी। पिकनिक मनाने वाले और पर्यटक समान रूप से इस स्थान पर जाते हैं। एक छोटा पुल फॉल के एक संकरे हिस्से में फैला है, जो एक सुंदर दृश्य प्रदान करता है और साथ ही एक पुराने जतमई मंदिर के दर्शन कर सकते है।

मलाजकुंडम जलप्रपात

Malajkundam waterfall

मलंझकुडुम, जो दूध नदी पर पड़ता है और कांकेर से 15 किलोमीटर दक्षिण में है, छत्तीसगढ़ का एक और शानदार स्थल है। 10 मीटर, 15 मीटर और 9 मीटर ऊंचे मलंजकुडुम झरने छत्तीसगढ़ के सबसे अच्छे झरनों में से एक हैं। इस लोकप्रिय पिकनिक स्थल और पर्यटन स्थल को देखने के लिए दुनिया भर से हजारों लोग यात्रा करते हैं। इस झरने को देखने के लिए अक्टूबर और मार्च के बीच का समय सबसे अच्छा है। यह कांकेर से 15 किमी दूर स्थित है।

रानी दाह जलप्रपात

छत्तीसगढ़ के जलप्रपात की सूची में जशपुर के आसपास के लोगों के लिए यह पिकनिक के लिए शानदार स्थल है। कई परिवार इस स्थान पर पिकनिक मनाने आते हैं, यह जंगल के बीच बसा हुआ है और पहाड़ियों से घिरा हुआ है। यह जलप्रपात जिला मुख्यालय से केवल 12 किलोमीटर की दूरी पर है। यह चकला के पास जशपुर मुख्यालय से मुश्किल से 20 किमी दूर है। जशपुर से निकटतम रेलवे स्टेशन रांची और अंबिकापुर है। रांची रेलवे स्टेशन जशपुर से लगभग 150 किमी दूर है।

FAQ of waterfalls of Chhattisgarh

Q1. छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा जलप्रपात कौन सा है ?

Ans. छत्तीसगढ़ का सबसे ऊँचा जलप्रपात तीरथगढ़ है और सबसे चौड़ा चित्रकोट वॉटरफॉल है।

Q2. भारत का सबसे चौड़ा जलप्रपात कौन सा है?

Ans. चित्रकोट जलप्रपात भारत का सबसे चौड़ा जलप्रपात है इसलिए इसे भारत का नियाग्रा जलप्रपात के नाम से भी जानते हैं।

Q3. छत्तीसगढ़ का सबसे ऊंचा जलप्रपात कौनसा है?

Ans. छत्तीसगढ़ का सबसे ऊंचा जलप्रपात तीरथगढ़ को माना गया है लेकिन मकरभंजा जलप्रपात छत्तीसगढ़ का सबसे ऊँचा जलप्रपात है।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Slot

slot gacor

https://www.slot88.science/

https://www.slot88.review/

https://www.slot88.help/

slot88

https://www.slotonline.digital/

https://www.slot88.limited/

https://www.slot88.gold/

https://www.slot88.bargains/

https://www.slot88.bid/

https://www.slot88.bond/

https://www.slot88.business/

https://www.slot88.cheap/

https://www.slot88.company/

https://www.slot88.deals/

https://www.slot88.design/

https://www.slot88.dev/

https://www.slot88.expert/

https://www.slot88.holdings/

https://www.slot88.ltd/

https://www.slot88.network/

https://www.slot88.observer/

https://www.slot88.space/

https://www.slot88.support/

https://www.slot88.tips/

https://www.slot88.works/

Slot Gacor Gampang Menang

Slot Gacor Maxwin

https://ijbas.com/link-slot-gacor/

https://hostiness.com/slot-gacor/

Situs Judi Slot Jackpot Terbesar

https://denzstaffing.nl/